मंगल का कर्क राशि में प्रवेश विशेष होगा. इस समय मंगल अपनी नीचस्थ राशि में प्रवेश करेंगे. ज्योतिष में कर्क राशि में मंगल का बल कम हो जाता है. इस स्थान पर मंगल को नीच का मंगल माना गया है. मंगल के इस राशि में गोचर के कारण कर्क राशि वालों के साथ साथ मेष, मिथुन एवं अन्य राशियों के व्यक्तियों पर इसका काफी प्रभाव रह सकता है.

इस समय मंगल का इस राशि पर होना सभी राशियों पर अपना असर डालने वाला होगा. मंगल के शुभाशुभ प्रभाव को समझने के लिए आये जानते हैं कैसा रहेगा हम सभी के लिए मंगल का ये गोचर : -

मंगल के गोचर का मेष राशि प्रभाव
मेष राशि वालों का स्वामित्व मंगल को मिला हुआ है ऎसे में मेष राशि वालों के लिए ये समय अधिक परेशानी दे सकता है क्योंकि मेष राशि की उर्जा में कमी देखने को मिलेगी ओर किसी न किसी क्रारण से कुछ कार्यों में देरी भी देखने को मिल सकती है. इस समय आप खुद में जोश की कमी या आलस्य का भाव भी देख सकते हैं, इसके साथ की काम को करने में कुछ लापरवाही भी आपको परेशान कर सकती है. भाग्य का साथ मिलेगा और आप अपने काम के क्षेत्र में कुछ नए मौके पा सकते हैं.

मंगल के गोचर का वृष राशि प्रभाव

वृष राशि वालों के लिए मंगल का ये गोचर उनके काम काज के लिए नए मौके ला सकता है. कुछ समय के लिए आप अधिक जिद्दी या फिर क्रोधी भी रह सकते हैं. आप को मानसिक तनाव थोड़ा अधिक रह सकता है. आपको अपने कार्यक्षेत्र में ट्रैवलिंग के मोके मिलेंगे ओर साथ ही इस समय पर प्रतिस्पर्धा भी अधिक रहने वाली है. छात्रों को अपनी एकाग्रता में कमी की परेशानी हो सकती लेकिन कोशिशों में कमी नहीं आने देनी होगी. आपके लगातार किए जाने वाले प्रयास कुछ मामलों में बेहतर नतीजे दे सकते हैं.

मंगल के गोचर का मिथुन राशि प्रभाव
मंगल का गोचर मिथुन राशि वालों के खर्च को अधिक कर सकता है. आपके लिए इस समय पर के लिए निवेश से संबंधित काम काज में तेजी रहने वाली है. आपके लिए परिवार में किसी व्यक्ति के प्रभाव से थोड़ी चिंता अधिक हो सकती है. आपके लिए जरुरी है कि आप खुद को व्यर्थ के खर्चों से बचाएं. यात्रा के कुछ अवसर अचानक से बन सकते हैं. स्वास्थ्य का ध्यान रखें त्वचा से संबंधित रोग और पित्त की अधिकता से परेशानी हो सकती है. खुद को वाद विवाद से बचाना ही बेहत्र होगा वर्ना दूसरों के चलते आप तनाव झेल सकते हैं.

मंगल के गोचर का कर्क राशि प्रभाव
कर्क राशि पर ही मंगल का गोचर हो रहा है. इस समय पर आप के लिए काम के साथ साथ परिवार की ओर से भी काफी कुछ नई जिम्मेदारियों का असर भी देखने को मिल सकता है. काम के क्षेत्र में दूसरों का दखल होने के कारण आप स्वतंत्रता पूर्वक अपने काम को शायद न कर पाएं. आर्थिक क्षेत्र में स्थिति सामान्य रह सकती है. इस समय में आप किसी न किसी कारण से कुछ कामों में देरी को भी देख सकते हैं. अधिकारियों की ओर से काम में तेजी न मिल पाए. माता के स्वास्थ्य को लेकर आप थोड़ें चिंता में रह सकते हैं. इस समय पर यात्राएं होंगी ओर साथ ही कुछ धार्मिक स्थलों पर जाने का मौका भी मिल सकता है.

मंगल के गोचर का सिंह राशि प्रभाव
मंगल का गोचर सिंह राशि वालों के लिए बारहवें भाव में होगा. 12वें भाव में इस गोचर के प्रभाव से आप के खर्चो में तो वृद्धि का दौर देखने को मिल सकता है साथ ही आपको इस समय पर स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों को भी झेलना पड़ सकता है. वाहन इत्यादि का संभल कर उपयोग करना चाहिए. तनाव इस समय अधिक रह सकता है. इस समय आपके लिए जरूरी है की आप जोखिम भरे कामों को करने ओर कोई नया काम शुरु करने से बचें. आपको अपने विरोधियों का सामन ऐस समय अधिक करना होगा लेकिन आप उन पर नियंत्रण कर पाने में भी काफी सफल रह सकते हैं.

मंगल के गोचर का कन्या राशि प्रभाव
कन्या राशि वालों के लिए नौकरी अथवा व्यवसाय में होने वाले परिवर्तन परेशान कर सकते हैं. भारी निवेश करने से इस दौरान बचें क्योंकि आप इस समय अधिक धन का खर्च भी कर सकते हैं. उच्च शिक्षा या अध्ययन के लिए आपको यात्रा करनी पड़ सकती है. आर्थिक रूप से खुद को मजबूत पा सकते हैं लेकिन आप व्यर्थ के खर्चों में पड़ कर अपनी स्थिति को कमजोर भी कर सकते हैं. किसी वरिष्ट भाई बंधु की मदद काम आ सकती है. इस समय पर आपको कुछ आयोजनों में शिरकत करने का मौका भी मिल सकता है. अपने दांपत्य जीवन में आपको साथी का सहयोग तो मिलेगा लेकिन उसके स्वास्थ्य को लेकर भी थोड़ा ध्यान रखने की आवश्यकता होगी ही.

मंगल के गोचर का तुला राशि प्रभाव
आपके लिए मंगल का गोचर मिले जु;ए प्रभाव देने वाला होगा. कार्य क्षेत्र में सावधान रहने की जरूरत है. व्यावसायिक रूप से, आपको अपनी योग्यता साबित करने के लिए बहुत प्रयास करने होंगी. इस समय पर आपके छुपे हुए शत्रु आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं. अधिकारियों के साथ बहुत अधिक सहमती न बन पाए. आपको कड़ी मेहनत और प्रयासों को करने की आश्यकता होगी. घर परिवार की ओर से भी बहुत ज्यादा मदद या सहयोग नहीं मिल पए. इस समय कुछ निर्माण के काम भी करवा सकते हैं. विवादों और तर्कों से दूर रहने की जरूरत है इस समय आप अपने काम पर एकाग्र रहें और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

मंगल के गोचर का वृश्चिक राशि प्रभाव

आप कुछ कारणों से तनावग्रस्त रह सकते हैं, आवेशपूर्ण होकर अपने फैसलों को रोकना ही सही होगा. आपके लिए इस समय पर खुद को नियंत्रित रह कर कम करने की जरूरत होगी. आप लोगों के साथ मानसिक रुप से काफी उलझनों में दिखाई देंगे. आप अधिक आक्रामक हो सकते हैं इसलिए लोग आपको ही दोषी भी ठहराते दिखेंगे. इन चीजों से बचने के लिए जरुरी है की आपको क्रोध पर नियंत्रण रखने की जरुरत होगी. इस समय आर्थिक क्षेत्र में प्रयासों की जरुरत होगी. अपने काम काज में वृद्धि के लिए आपको नए मौके और अनुकूलता मिल सकती है लेकिन जरुरी होगा की आप अपनी ओर से लापरवाही से बचें. पैसों के मामले में आपके लिए समय सामान्य ही होगा. इनकम प्राप्ति की गति कुछ धीमी ही रहने वाली है. स्वास्थ्य जीवन को लेकर सतर्क रहें, वाहन चलाते समय दुर्घटना की संभावना है, पेट की समस्याओं और तनाव प्रभावित कर सकता है.

मंगल के गोचर का धनु राशि प्रभाव
धनु राशि के जातकों के लिए इस समय थोड़ी राहत रह सकती है. खर्चों पर कुछ नियंत्रण कर पाने में सफल हो सकते हैं. कार्य क्षेत्र में आपको उन्नति मिल सकती है और आप कुछ नए स्थानों पर भी जा सकते हैं. आप के लिए इस समय खुद को बाहरी संपर्क द्वारा काम के नए मौके तो मिल सकते हैं साथ ही आर्थिक पक्ष पर नजर डाली जाए तो यह गोचर व्य्वसायी ओर नौकरी पेशा लोगों को कुछ राहत दे सकता है. आपके द्वादश भाव का स्वामी मंगल होने से आपको स्वास्थ्य अथवा यात्रा इत्यादि पर कुछ खर्च करना पड़ सकता है. छोटे भाई बहनों से कुछ मामलों में तकरा हो या सहमती का अभाव परेशान कर सकता है. लापरवाही के चलते परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है इसलिए खुद को ऎसी स्थिति से बचाएं.

मंगल के गोचर का मकर राशि प्रभाव
इस समय मंगल का गोचर आपके सुख को प्रभावित करने वाला होगा. आप खुद मेम कुछ बेचैनी का अनुभव कर सकते हैं. जो भ लोग भूमी से जुड़े कामों में हैं उनके लिए इस समय लाभ के मामले कुछ कम भी हो सकत अहैं. वैसे ये समय आप अपने घर में कुछ बदलाव लाने का भी सोच सकते हैं. आप अपने कार्यों या शब्दों से किसी को चोट पहुंचा सकते हैं, माता जी के स्वाथ्य एवं उनके सहयोग में कुछ कमी दिखाई दे सकती है. आपको वाणी पर नियंत्रण रखना होगा क्योंकि कई बार वादे समय पर पुरे न हो पाएं. अनावश्यक खर्चों के कारण धन की कुछ कमी हो सकती है लेकिन आप उस पर कंट्रोल भी कर पाने में सक्षम होंगे. मंगल की दृष्टि के कारण, आपको अपने कार्य क्षेत्र में नए अवसर मिल सकते हैं लेकिन उनका फायदा शायद आप पुरी तरह से न ले पाएं. ससुराल पक्ष की ओर से आपको कुछ परेशानी रह सकती है.

मंगल के गोचर का कुम्भ राशि प्रभाव
धन और संपत्ति के मामले में अचानक लाभ मिलने की संभावना है. धन उधार देने या ऋण लेने से बचना चाहिए. काम के क्षेत्र में रफ्तार कुछ धीमी रह सकती है. नौकरी में प्रगति मिलने की संभावना कम है जिसकी वजह से आप परेशान हो सकते हैं. प्रतिद्वंद्वी और आपके विरोधी आपकी छवि को खराब करने की कोशिश भी कर सकते हैं. अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने और वाहन चलाते समय सावधानी बरतें. आप थोड़े आलसी से हो सकते हैं या किसी न किसी कारण आप पर थकान का प्रभाव भी दिखाई दे सकता है.

मंगल के गोचर का मीन राशि प्रभाव

मीन राशि वालों के लिए ये समय संतान, प्रेम और शिक्षा इन बातों पर असर डालने वाला होगा. ऎसे में जरुरी है कि आप किसी न किसी रुप में इन बातों की ओर ध्यान दें. छात्रों को शिक्षा में ध्यान केंद्रित करने में कुछ कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है. इसस्मय पर वो कुछ लापरवाह रह सकते हैं ओर मौज मस्ती या किसी गलत संगति में भी पड़ सकते हैं, इसलिए खुद को एकाग्रचित बना कर रखें. प्रेम संबंधों में किसी न किसी कारण से तकरार या अलगाव दिखाई देगा. अपने सहकर्मियों की वजह से चीजों में टकराव का सामना करना पड़ सकता है.
इस समय आपको सोच-समझकर खर्चा करना चाहिए. आप कोई भी बड़ा फैसला लेने से बचें ओर समय को शांत होकर गुजरने दीजिए. पेट से जुड़ी कोई छोटी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है.