शुक्र, जिसे प्रेम और वैभव के ग्रह के रूप में भी जाना जाता है, अपनी ही राशि तुला से मंगल की राशि, यानी वृश्चिक में गोचर करेगा. इस गोचर के दौरान प्रेम की तीव्रता और जोश से मुलाकात होगी. शुक्र का वृश्चिक राशि में प्रवेश गोचर 11 नवंबर 2022 को 20:08 बजे होगा 

शुक्र ग्रह मस्ती आनंद और सौंदर्य का ग्रह है. ज्योतिष में इसे उर्वरता और समृद्धि के रुप में भी देखा जाता है. यह पुरुष कुंडली में पत्नी का कारक बनता है. रिश्तों में प्रेम एवं सुख का आधार होता है. रचनात्मकता, कला, आभूषण और रत्न सभी इसी के अंतर्गत आते हैं. नृत्य, संगीत, मनोरंजन, भौतिक सुख, सुगंध, फैशन, रंगमंच जैसे कार्य भी इसी के अधिपत्य को प्राप्त करते हैं. एक शुभ शुक्र जीवन में अच्छे शुभ रिश्ते देता है और पीड़ित शुक्र व्यक्ति को ब्रह्मचर्य की ओर ले जा सकता है. 

मेष राशि

मेष राशि के लिए, शुक्र का गोचर आठवें भाव में होगा. इस समय पर जीवनसाथी के साथ कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. साथी के खराब स्वास्थ्य को लेकर भी कुछ चिंता हो सकती हैं. रिश्ते की अंतरंगता को लेकर भी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. साझेदारी के व्यवसाय में इस समय सावधान रहने की आवश्यकता होगी. इस दौरान गुप्त विरोधी परेशानि दे सकते हैं. बातचीत में स्पष्ट रहें, क्योंकि दूसरे लोग इन बातों में काफी ध्यान देने वाले हैं. स्रोतों से अचानक लाभ मिल सकता है. अवैध रूप से कमाई के अवसर भी उत्पन्न हो सकते हैं. इस समय निष्पक्ष और ईमानदार बने रहने की जरुरत होगी. इस अवधि के दौरान पैतृक संपत्ति से लाभ की कुछ उम्मीद दिखाई देती है. स्त्री पक्ष को कुछ स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए चिकित्सक की सलाह लेना उचित होगा. 

वृषभ राशि 

वृषभ राशि के शुक्र का गोचर सप्तम भाव में होगा. इस समय के दौरान विवाह, साझेदारी पर इसका असर होगा. वैवाहिक सुख की प्राप्ति होगी, रिश्ते में प्यार और गर्मजोशी बढ़ेगी. जीवनसाथी के साथ कुछ घूमने और डेट पर बाहर जाने का अवसर मिल सकता है. कार्यक्षेत्र में कुछ सफलता मिल सकती है. यात्राओं का समय भी होगा, कार्यक्षेत्र अथवा घरेलू स्तर पर कुछ ट्रैवलिंग लगी रह सकती है. जो सिंगल्स हैं उनके लिए शादी के रिश्ते भी आ सकते हैं. जो लोग संयुक्त रुप से या साझेदारी में काम कर रहे हैं, उन्हें व्यवसाय में नए मौके मिल सकते हैं. मुकदमेबाजी में आगे बढ़ने का समय भी होगा. अपने ड्रेसिंग सेंस को लेकर और खुद के स्टाइल पर भी अधिक ध्यान दे सकते हैं. इस समय व्यक्तित्व में निखार आएगा और विशेष रूप से विपरीत लिंग के लोग आपकी ओर आकर्षित हो सकते हैं. 

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लिए शुक्र का गोचर छठे भाव में होगा. शत्रु, स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और प्रतिस्पर्धा से संबंधित बातें अधिक प्रभावित करने वाली होंगी. जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें सफलता मिल सकती है. इस समय अनुकूल परिणाम प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे. निजी क्षेत्र में कार्यरत लोगों के लिए परिश्रम का समय होगा. विशेष रूप से यात्रा, पर्यटन, मीडिया या मनोरंजन क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के लिए स्थिति अनुकूल रह सकते हैं. कार्यक्षेत्र में अच्छे अवसर मिल सकते हैं. वेतन वृद्धि और पदोन्नति के लिए भी कुछ अनुकूल समय रह सकता है. यात्रा करने और नए दोस्त बनाने के लिए भी समय अनुकूल है. साथी के साथ झगड़े और मतभेद उभर सकते हैं इसलिए अभी किसी भी तरह की बहस से बचें. शादीशुदा को भी रिश्ते में कुछ गलतफहमी का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान बच्चे की हेल्थ को लेकर कुछ चिंता रहेगी ध्यान से कार्य करें तथा सावधानी बना कर रखें. 

कर्क राशि 

कर्क राशि के लिए शुक्र का गोचर पंचम भाव में होगा. आर्थिक स्थिति की दृष्टि से यह समय अनुकूल रह सकता है. नौकरी में लगे हुए लोगों के वेतन में कुछ वृद्धि होने की प्रबल संभावना भी दिखाई देती है. व्यापार से अच्छा लाभ अर्जित कर सकते हैं. फैशन, इंटीरियर इत्यादि से जुड़े काम में मुनाफा मिल सकता है. कार्यक्षेत्र में एक तेजी का दौर भी देखने को मिल सकता है. अपने अच्छे कामों के लिए पहचान प्राप्त होगी. कोई पुराना निवेश अच्छे लाभ दिला सकता है. छात्र इस समय कुछ रचनात्मक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं. संतान पक्ष की ओर से स्थिति सामान्य रहेगी. दोस्तों के साथ मिलकर कहीं भ्रमण के अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं. 

सिंह राशि 

सिंह राशि के जातकों के लिए, शुक्र का गोचर चौथे भाव में होगा. शुक्र के प्रभाव से कुछ घरेलू चीजों पर धन का व्यय हो सकता है. नई वस्तुओं की प्राप्ति होगी. घर में परिवार के लोगों के साथ मिलकर कई तरह के प्लान भी बना सकते हैं. घर के लोगों के लिए कुछ करने का अधिक मन रहेगा. इस अवधि के दौरान कोई वाहन, संपत्ति या वस्त्र आभूषण को खरीद सकते हैं.  माता जी के साथ संबंध अच्छे रह सकते हैं उनका प्यार और देखभाल प्राप्त हो सकती है. पारिवारिक व्यवसाय से जुड़े हैं, तो समय अनुकूल रह सकता है. लोगों के साथ तालमेल अच्छा रह सकता है. कला, फैशन और इंटीरियर डिजाइनिंग के छात्रों के लिए एक अच्छे परिणाम पाने का समय होगा. इस समय रचनात्मक विचारों से भरे रह सकते हैं. छात्रा नवीन योजनाएं बनाने और अच्छे अंक लाने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं तथा किसी की सहायता द्वारा काम में आगे बढ़ पाएंगे. 

कन्या राशि  

कन्या राशि के जातकों के लिए शुक्र का गोचर तीसरे भाव में होगा. इस दौरान आपकी वाणी में तेजी और संचार से संबंधित कामों में आगे बढ़ने का समय होगा. व्यक्तित्व में निखार आएगा और लोगों पर इसकी बेहतर छाप दिखाई देगी. सामाजिक क्षेत्र में पहचान प्राप्त कर सकते हैं. कुछ नए लोगों के साथ मेलजोल होगा तथा नए मित्र प्राप्त हो सकते हैं. भ्रमण के लिए समय अनुकूल है. छोटे भाई-बहनों के साथ आपका संबंध सामान्य रह सकता है. अपने प्रयासों में सफलता प्राप्त करने का अवसर भी प्राप्त हो सकता है. धार्मिक कार्यों में शामिल हो सकते हैं. जो छात्र उच्च अध्ययन कर रहे हैं, उनके लिए अनुकूल समय रह सकता है. प्रेम संबंधों में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. 

तुला राशि 

तुला राशि के लिए शुक्र का गोचर दूसरे भाव में होगा. इस दौरान आर्थिक स्थिति में कुछ राहत देखने को मिलेगी. विभिन्न स्रोतों से कमाई कर पाएंगे. इस समय व्यवहार में निष्पक्ष और मधुर रहना उचित होगा. पैतृक संपत्ति से भी लाभ हो सकता है. विद्वानों और शोधार्थियों के लिए समय अनुकूल रह सकता है. ध्ययन के क्षेत्र में छिपे रहस्यों की खोज कर सकते हैं. फैशन इंडस्ट्री या इवेंट ऑर्गनाइजेशन से जुड़े लोगों के लिए समय बेहतर रह सकता है. कुछ स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए खानपान में लापरवाही से बचना चाहिए. जो लोग परिवार से दूर रह रहे हैं, उन्हें घर जाने और परिवार के सदस्यों के साथ बेहतर समय बिताने का अवसर मिल सकता है. इस समय जोखिम भरे निवेश जैसे सट्टा, शेयर मार्किट इत्यादि में निवेश न करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि अचानक से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि के लिए शुक्र का गोचर लग्न भाव में होगा. व्यय अधिक रह सकता है. खुद को लेकर चीजों की खरिदारी कर सकते हैं. विपरीत लिंग के बीच आकर्षक और लोकप्रिय रहने का अवसर भी प्राप्त होगा. आशावादी रह कर काम कर सकते हैं. इस समय के दौरान कलात्मक चीजों की ओर आकर्षण बना रह सकता है. शादीशुदा लोगों के रिश्ते में गर्मजोशी और प्यार बना रह सकता है. जीवनसाथी के साथ समय बिताने और यात्रा की योजनाएं भी बना सकते हैं. अपने रिश्तों में प्रेम एवं नए संबंधों का आकर्षण इस समय बना रह सकता है. जो लोग कला या डिजाइनिंग में हैं, उनके लिए समय अनुकूल रह सकता है. अपने परिधान घरेलू वस्तुओं एवं गृह सज्जा से संबंधित कार्यों में भी व्यस्तता रह सकती है. 

धनु राशि

धनु राशि के जातकों के लिए, शुक्र का गोचर द्वादश भाव में होगा. इस गोचर के दौरान स्वास्थ्य एवं सेवाओं पर धन खर्च हो सकता है. लाभ और सफलता के लिए भागदौड़ अधिक रह सकती है. यह ग्रह स्थिति मिले-जुले परिणाम देने वाली रह सकती है. इस समय धन की बचत कर पाना आसान नहीं होगा. सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत और चतुराई से काम लेना होगा.  विदेश यात्रा करने का अवसर मिल सकता है, कार्यक्षेत्र में वृद्धि का भी समय होगा. खर्च की स्थिति बचत से अधिक रहने वाली है.

मकर राशि

मकर राशि राशि वालों के लिए शुक्र का गोचर ग्यारहवें भाव में होगा. यह समय अनुकूल माना जा सकता है. नौकरी या व्यवसाय में किए गए प्रयासों से धन लाभ मिल सकता है. एक शुभ ग्रह है और इस समय मनोरंजन, रोमांस से संबंधित असर दे सकता है. करियर के क्षेत्र में कुछ सकारात्मक समय होगा.  मित्रों की संख्या बढ़ सकती है तथा सामाजिक क्षेत्र में आगे बढ़ सकता है. भौतिकवादी इच्छाओं पर भी खर्च कर सकते हैं. वरिष्ठ लोग प्रयासों को पहचान पाएंगे और वेतन वृद्धि के अवसर मिल सकते हैं. फैशन, डिजाइनिंग, मनोरंजन और मीडिया उद्योग में काम कर रहे हैं तो सफलता मिल सकती है. सामाजिक दायरा विस्तार पाएगा. प्रेम संबंधों की ओर भी इस समय रुझान अधिक लगा रह सकता है. 

कुंभ राशि

कुंभ राशि के लिए शुक्र ग्रह का गोचर दशम भाव में होगा. सुख, विलासिता और परिवार के साथ साथ कार्यक्षेत्र में भी चीजों पर अधिक व्यस्तता रह सकता है. कर्म के क्षेत्र में विस्तार होगा. अपने प्रयासों द्वारा गतिशील रह सकते हैं.  करियर में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. सरकारी संगठन या प्रशासन में आधिकारिक लोगों के द्वारा सहायता मिल सकती है. उपलब्धियों को प्राप्त कर पाने में सफलता मिल सकती है. भाग्य पक्ष में रह सकता है. माता-पिता से मदद मिल सकती है. प्रॉपर्टी में निवेश करने का अच्छा समय हो सकता है. घर परिवार एवं वस्तुओं की खरीद इत्यादि में   निवेश कर सकते हैं. 

मीन राशि

मीन राशि के लिए शुक्र का गोचर नवम भाव में होगा. इस गोचर अवधि के दौरान भाग्य में अनिश्चितता बनी रह सकती है. मिले-जुले परिणाम देखने को मिल सकते हैं. जीवन के प्रति सामान्य रवैया रह सकता है. जीवन के कुछ छोटे-छोटे पल का आनंद उठा सकते हैं. कार्यक्षेत्र में समझदारी से काम कर सकते हैं. सफलता प्राप्त करने में इच्छा शक्ति का सहयोग अधिक होगा. भाग्य का सहयोग पूर्ण रुप से नहीं मिल पाएं. परिवार के वरिष्ठों का दिल जीतने के लिए अधिक प्रयास करने होंगे. इस समय गुप्त ज्ञान की ओर रुझान भी रह सकता है. प्रेम संबंध में सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि व्यर्थ की बातों पर बहस अधिक रह सकती है. संचार कौशल के द्वारा अच्छे लाभ मिल सकते हैं.