सूर्य 30 दिनों की अवधि के लिए वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे. कुंडली में सूर्य की स्थिति का जीवन में बहुत महत्व होता है और यह उसके समग्र व्यक्तित्व को प्रभावित करती है. सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर बहुत विशेष होता है. सूर्य को नेतृत्व, गौरव और प्रसिद्धि का प्रतिनिधित्व कारक माना जाता है. सूर्य सरकारी या निजी क्षेत्र, सरकारी नौकरी, सम्मान, आत्मा और शाही जीवन जीने और उच्च पद का निर्धारक है. 

सूर्य ग्रह 16 नवंबर, 2022 को 19:15 बजे वृश्चिक राशि में गोचर करेगा और अपनी नीच स्थिति को पीछे छोड़ते हुए वृश्चिक राशि में  जाएंगे. आने वाले यह 16 दिसंबर 2022 तक इसी राशि में रहेगा जिसके बाद यह धनु राशि में प्रस्थान करेंगे. अधिकार, शक्ति और महिमा के प्रतीक ग्रह सूर्य को वैदिक ज्योतिष में ग्रहों में सबसे अधिक प्रभावशाली माना जाता है.

जानिए सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर का आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है:

मेष राशि

मेष राशि के लिए, सूर्य का गोचर आठवें घर में होगा. इस समय अचानक हानि या लाभ और विरासत से संबंधी मुद्दे सामने होंगे. इस गोचर के दौरान स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए स्वास्थ्य को गंभीरता से लेना जरुरी है. इस अवधि में त्वचा संबंधी समस्याएं, बुखार और अनिद्रा से संबंधित बातें परेशानी का सबब बन सकती हैं. संतुलित आहार लेना और ध्यान योग इत्यादि क्रियाओं को करना अनुकूल होगा. पैसों के मामले में जरुरी है खर्चों को अनियंत्रित होने से बचाया जाए. व्यर्थ की बातों से दूर रहें और किसी भी प्रकार की गुटबाझी से बचें. अनिश्चित चीजों के कारण बचत में गिरावट हो सकती है. पार्टनर की मदद से कुछ चीजों को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे. सतर्क रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि वे आपकी छवि के लिए कुछ जोखिम उठा सकते हैं.

वृषभ राशि 

वृष राशि के लिए सूर्य चतुर्थ भाव का स्वामी होते हैं इस समय गोचर में सातवें घर को प्रभावित करेंगे. विवाह और साझेदारी के सप्तम भाव में गोचर का असर इन पर असर डाल सकता है. इस अवधि के दौरान सूर्य का गोचर वैवाहिक जीवन को बहुत प्रभावित कर सकता है. साथी के साथ एक सुखी दाम्पत्य संबंध कुछ कमजोर हो सकता है, क्रोध या दूरी उत्पन्न हो सकती हैं लेकिन जल्द ही चीजें नियंत्रण में होंगी और आनंद प्राप्त होगा. अविवाहित लोगों के लिए रिश्तों की प्राप्ति का समय है. व्यवसाय के लिए समय अनुकूल है. नया वाहन खरीद सकते हैं. व्यावसायिक रूप से इस अवधि में व्यापार में लाभ होगा और आप आध्यात्मिक रुप से भी शामिल होंगे. संतान पक्ष और आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है.

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लिए, सूर्य तीसरे भाव का स्वामी होता है. इस समय सुर्य का गोचर छठे भाव में होगा. इस दौरान सूर्य का प्रभाव सरकारी क्षेत्र से जुड़े लोगों को अच्छी सफलता दिला सकता है.  खर्चों पर ध्यान देना शुरू कर देंगे, जिससे जीवन में सामंजस्य बना रहेगा. नौकरी या व्यवसाय में अच्छा लाभ और प्रगति प्राप्त करने का समय हो सकता है. मेहनत आपके पक्ष में हो सकती है. परिश्रम का अनुकूल फल मिलेगा.जिन लोगों ने घर या वाहन इत्यादि खरीदने की योजना बनाई थी, उनकी मनोकामना पूरी हो सकेगी. इस समय सेहत पर ध्यान देने की जरूरत होगी तथा व्यर्थ के विवाद से बचना होगा. 

कर्क राशि 

कर्क राशि के लिए सूर्य दूसरे भाव का स्वामी होते हैं और अभी सूर्य का गोचर पंचम भाव में होगा. पंचम भाव संतान, प्रेम और संबंधों का स्थान होता है. यह गोचर मिश्रित परिणाम दे सकता है. किसी बड़े नेटवर्क से लाभ मिल सकता है. घरेलू जीवन शांतिपूर्ण नहीं रह पाए और पनों के साथ मनमुटाव भी उत्पन्न हो सकता है. शांत रहने से चीजें परेशानी कम देंगी. इस गोचर के दौरान किसी गलतफहमी के कारण प्रेम जीवन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए जरूरी है की व्यर्थ के मुद्दों को अधिक महत्व नहीं दिया जाए. एक खुशहाल और लंबे समय तक चलने वाले रिश्ते के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि चीजों को गंभीरता से लिया जाए. प्रेम पूर्वक किया गया संवाद सुधार ला सकता है. निर्माण से जुड़े कार्य सफल होंगे. व्यावसायिक रूप से कुछ महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं.  धार्मिक कार्यों में व्यस्त रह सकते हैं और राजनीति में आने वालों को सफलता मिलेगी. 

सिंह राशि 

सिंह राशि के लिए सूर्य का गोचर चतुर्थ भाव स्थान में होगा. इस का असर सुख, संपत्ति और माता पर होगा. यह गोचर नए बदलाव लेकर आने वाला हो सकता है क्योंकि इस गोचर की अवधि में परिवार में शांति कुछ कम हो सकती है. स्वयं को सही साबित करने की अपनी प्रवृत्ति के कारण किसी न किसी से उलझ सकते हैं. स्वभाव से आक्रामकता और अहंकार को दूर रखने की सलाह दी जाती है. संपत्ति के जरिए धन अर्जित कर सकते हैं. व्यवसाय से जुड़े लोगों को लाभ हो सकता है और अप्रत्याशित लाभ मिल सकते हैं. धार्मिक कार्यों में भाग ले सकते हैं. राजनीति में रहने वालों के लिए महत्वपूर्ण होगा और सामाजिक रूप से भी छवि बढ़ सकती है. इस दौरान घर और परिवार पर पैसा खर्च हो सकता है. आमदनी में थोड़ी कमी आएगी लेकिन निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कोई काम नहीं रुकेगा. निजी जीवन में कुछ संघर्ष के कारण काम में बाधा आ सकती है इसलिए जरुरी है की क्रोध तथा जल्दबाजी से बचा जाए. 

कन्या राशि 

कन्या राशि के लिए, सूर्य का गोचर पराक्रम, भाई-बहनों और कम दूरी की यात्राओं के घर अर्थात तीसरे भाव में होगा. गोचर के दौरान साहस में वृद्धि रहेगी. कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ने का समय होगा. आर्थिक रूप से स्थिति मजबूत होगी और इस दौरान सफलता की ओर अग्रसर रहेंगे. इस समय चीजों को गंभीरता से लेना उचित होगा जिसके कारण भविष्य के लिए बेहतर स्थिति निर्मित होगी.  छात्रों को सफलता मिल सकती है और जो लोग अपने काम में पद प्राप्ति या अच्छी स्थिति चाहते हैं वह इन चीजों को हासिल करने में सक्षम होंगे. अप्रत्याशित स्रोत से धन की प्राप्ति हो सकती है.  सूर्य आपके आत्मविश्वास और साहस को बढ़ाएगा और एक ऊर्जावान व्यक्ति के रूप में, सामने आएंगे. जीवन साथी के साथ अच्छे संबंधों का अनुभव कर सकते हैं. इस दौरान मित्रों और सहकर्मियों का सहयोग मिल सकता है. 

तुला राशि 

तुला राशि के लिए, सूर्य का गोचर धन भाव में होगा. इस गोचर के दौरान आर्थिक लाभ होने की संभावना है. व्यवसाय की सफलता देखने को मिल सकती है. नए कार्यों से जुड़ सकते हैं. गोचर के दौरान लाभ को अधिकतम करने के लिए कुछ नए स्त्रोत विकसित हो सकते हैं. वानी में कठोरता हो सकती है. कुछ संकीर्णता की प्रवृत्ति विकसित होने की संभावना है, जो रिश्तों को प्रभावित कर सकती है. इस समय खर्च और बचत का ध्यान रखना होगा. अपने खानपान में संतुलित आहार लेना जरुरी होगा. इस गोचर के दौरान परिवार में किसी नए सदस्य का आगमन हो सकता है. संपत्ति से जुड़े मसले भी उभर सकते हैं. 

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि के लिए सूर्य का गोचर पहले भाव में होगा. इस गोचर के दौरान यह संभावना है कि स्वभाव में कुछ आक्रामकता दिखाई दे सकती है. रिश्तों पर इस आक्रामकता के प्रभाव नकारात्मक असर डाल सकते हैं. जीवनसाथी के साथ अथवा व्यवसाय में छोटी-मोटी असहमति उत्पन्न हो सकती है. काम और करियर में कुछ लाभ हो सकता है. पिता या पिता के समान वरिष्ठ लोगों का सहयोग प्राप्त हो सकता है. स्वास्थ्य के लिहाज से कुछ परेशानी हो सकती है. स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए स्वस्थ जीवन शैली अपनाने की आवश्यकता होगी. इसके अलावा पारिवारिक स्तर पर आने वाली समस्याओं से निपटने में भाई-बहनों का सहयोग मिल पाएगा. कार्यस्थल पर ऐसी स्थितियां हो सकती हैं जो असहज और निराश महसूस करा सकती है लेकिन हर अवसर को अपने पक्ष में करने का प्रयास करें. 

धनु राशि

धनु राशि के लिए, सूर्य का गोचर द्वादश भाव में होगा. व्यय, मोक्ष और विदेश स्थान के इस जगह सूर्य का गोचर काफी बदलाव दिखा सकता है. इस गोचर के दौरान लंबी दूरी की यात्रा पर जाने का मौका मिल सकता है. सेहत को लेकर थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता होगी. पेट, नेत्र से संबंधित बीमारियां परेशान कर सकती हैं. इस गोचर के दौरान अत्यधिक खर्चे होंगे. जो लोग व्यापार के क्षेत्र में हैं या विदेश से जुड़े हैं, वे गोचर के दौरान किसी अच्छी खबर की उम्मीद कर सकते हैं. सूर्य का गोचर कुछ लोगों के लिए दबाव की स्थिति भी पैदा कर सकता है. इस समय स्वयं को बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे. करियर में अस्थिरता का महसूस कर सकते हैं. इस गोचर के दौरान आत्मविश्वास में कमी आ सकती है और क्षमताओं को लेकर संशय में पड़ सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आपके आत्मविश्वास में भी कमी आने की संभावना है.

मकर राशि

मकर राशि के लिए सूर्य का गोचर लाभ स्थान अर्थात एकादश भाव में होगा. आय, लाभ और इच्छा को लेकर मई आकांक्षाएं उत्पन्न होंगी. इस गोचर के दौरान सूर्य की स्थिति कुछ लाभ दिला सकती है. समाज में मान-सम्मान में वृद्धि होगी और वहीं मित्रों के बीच आकर्षण का केंद्र रहेंगे. एकाग्र और दृढ़ निश्चयी रह सकेंगे. चीजें अनुकूल हो सकती हैं, आय के स्रोत में वृद्धि के संकेत हैं और किसी का के लिए  पुरस्कृत भी हो सकते हैं. धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए सफल होंगे. निजी जीवन भी कुछ सकारात्मक देख सकते हैं इस गोचर के दौरान छात्र शिक्षा के क्षेत्र में सफल होंगे और उच्च अध्ययन के लिए भी जा सकते हैं. 

कुंभ राशि

कुम्भ राशि के लिए सूर्य का गोचर दशम भाव में होगा. नाम, प्रसिद्धि और करियर के क्षेत्र में सूर्य का गोचर अनुकूल असर दिखा सकता है. इस भाव में गोचर में कुछ पद प्राप्ति का अवसर मिल सकता है  क्योंकि इस भाव में सूर्य को दिशा और शक्ति प्राप्त होती है. जो लोग नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं या नौकरी बदलने या पदोन्नति के अवसर की तलाश कर रहे हैं, वे इस सूर्य गोचर की अवधि में अपनी इच्छा पूरी होते देख सकते हैं. कार्यस्थल पर उच्च पद मिलने की संभावना है. इस दौरान सहकर्मी और अधीनस्थ आपके काम और आपके प्रयासों में सहयोग कर सकते हैं. जिससे कार्यस्थल पर उत्पादकता और कार्यकुशलता में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है. कार्यस्थल पर वरिष्ठों के साथ संबंध सुधरेंगे. 

मीन राशि

मीन राशि के लिए, सूर्य का गोचर नवम भाव में होगा. भाग्य और आध्यात्मिकता के नौवें घर में सूर्य सकारात्मक रुप से मजबूती दे सकता है. इस गोचर के दौरान काम पूरा करने के लिए परिश्रम काम आएगा. कुछ तनावपूर्ण क्षणों का भी सामना करना पड़ सकता है लेकिन चीजें बेहतर होने लगेंगी. पिता का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है. काम के सिलसिले में कुछ तनाव और यात्रा का भी सामना करना पड़ सकता है. सेहत के लिहाज से चिकित्सकीय सहायता की आवश्यकता हो सकती है. समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा और धार्मिक कार्यों में शामिल हो सकते हैं. समाज में पहचान मिल पाएगी. आध्यात्मिक होंगे और आध्यात्मिक यात्राओं पर जाने का मौका मिलेगा. खर्चों पर ध्यान देना होगा अन्यथा बचत पहले से थोड़ी कम हो सकती है.