सूर्य का वृषभ राशि गोचर

सूर्य का वृषभ राशि गोचर के द्वारा आपको आर्थिक रुप से प्रभावशाली होगा. इस समय के दौरान आप के पास कुछ बेहतर नए विकल्प आपको आय के नए स्त्रोत दिलाने में सहायक होगा.

मेष राशि
मेष राशि के लिए सूर्य का गोचर धन भाव में होगा. आर्थिक क्षेत्र मुख्य रुप से इस समय प्रभावित होगा. आप अपने मनोरंजन, संतान, अध्ययन, व्यावसाय, शिक्षा के मामलों में धन लाभ ओर खर्च को देखेंगे. इस समय पर आपके भीतर जो भी विकास होगा उसमें कुछ हिस्सा पिछले कर्मों के रुप में भी होगा. आपकी वाणी द्वारा कठोरता होगी, दूसरों को अपनी बातों को सहमत कराने की योग्यता विकसित होगी. परिवार के साथ रिश्तों में जिम्मेदारियों की वृद्धि होगी. आपकी अभिव्यक्ति अब बदलाव लाएगी. वैसे तो आप बोलने में स्पष्ट हैं किंतु अब सीधे ओर गहराई से अपनी बात को कहने में सफल होंगे. कुछ ऐसे शब्दों का प्रयोग कर सकते हैं जो दूसरों को कठोर लग सकते हैं. आपको अपनों से कुछ दूर भी होना पड़ सकता है. पारिवारिक जीवन में आप तनाव ओर गंभीरता को पाएंगे. माता-पिता और घर के अन्य सदस्यों के साथ संघर्षभी रह सकता है. परिवार के समर्थन और सहायता की कमी महसूस हो सकती है. सीखने और प्रदर्शन के क्षेत्र में आप काफी मजबूत स्थिति में होंगे. माता-पिता गर्व महसूस कर सकते हैं आपके कार्यों में पर आपको उनकी ओर से कुछ रुखा व्यवहार मिल सकता है. शौक और अभिरुचियों का उपयोग करके भी लाभ अर्जित कर सकते हैं.

वृषभ राशि
वृष राशि के लिए सूर्य का गोचर इन्हीं की राशि पर होगा तो विशेष रुप से आप को प्रभावित करने वाला होगा. इस समय स्वयं के रहन सहन पर धन व्यय कर सकते हैं. सुख साधनों, भूमि, संपत्ति और वाहन लेने को लेकर योजनाएं बना सकते हैं. आप के व्यक्तिगत विकास, आत्म सम्मान, अभिव्यक्ति में बदलाव दिखाई देगा. पैसों से जुड़े मामले में यह समय आपके धन को अधिक खर्च करवा सकता है. लेकिन एक से अधिक स्रोतों से कमाई की संभावनाएं भी बनें. काम के क्षेत्र में आप कमान संभालेंगे और महत्वाकांक्षी रूप से अपने लक्ष्यों का पीछा करने मं अधिक शक्ति लगाने वाले हैं. अगर आप किसी टीम के अन्य सदस्यों या वरिष्ठ प्रबंधन में जुड़े हुए हैं तो कुछ संघर्ष स्वाभाविक रुप से दिखाई दे सकता है. परिवार और सदस्यों के प्रति संवेदनशील होंगे, अपनों की सुरक्षा को लेकर चिंताएं रह सकती हैं. आप कुछ कठोर, नियम पालक और हावी रह सकते हैं. जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों में मतभेद उभर सकते हैं. एक दूसरे के साथ विचारों का अलगाव होगा अपने साथी को संभालना मुश्किल हो सकता है इसलिए शांत होकर काम करना होगा. प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छा परिणाम मिल सकता है. अन्य लोगों की बातों एवं सलाह पर ध्यान दीजिए चाहे अपने मन से काम करें लेकिन अपनी ओर से उनको प्रमुखता दीजिए स्वास्थ्य का भी ध्यान रखने की सलाह दी जाती है सिरदर्द, माइग्रेन और उच्च रक्तचाप से जुड़े मामले परेशानी दे सकते हैं.

मिथुन राशि
परिक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए यह समय काफी कड़े संघर्ष का होगा. विदेश जाने का योग भी बन रहा है अथवा किसी दूरस्थान पर बैठे लोगों के साथ आपकी बातचीत या मित्रता भी हो सकती है. विदेशी कंपनियों में कार्यरत लोगों के लिए समय अनुकूल होगा. चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए अपने को मजबूत बना कर रखें. आपका जुनून ऊंचा रहेगा और लक्ष्य भी ऊंचा रहेगा. अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए समय अनुकूल नहीं है थोड़ा इंतजार करें. यदि सरकारी नौकरियों की योजना बना रहे हैं तो यह अवधि आपकी परीक्षा में बेहतर स्कोर करने या अपना आवेदन दाखिल दिलाने में आपकी सहायता करेगी. इस समय आपको अपने वरिष्ठों से आज्ञा लेने में कठिनाई होगी और हो सकता है कि आप उनकी सलाह को नज़रअंदाज़ करने की कोशिश कर सकते हैं और अपनी समझ के अनुसार काम कर सकते हैं. इस दौरान नौकरी बदलने के बारे में भी आपके मन में विचार आ सकते हैं. भाई-बहनों, संचार और छोटी यात्राओं के लिए स्थिति मिलेजुले असर देगी. कुछ व्यक्तिगत और व्यावसायिक स्तर पर अपने प्रयासों में मेहनत के बावजूद उचित लाभ न मिल पाए. लोगों साथ कुछ गलतफहमी का सामना करना पड़ सकता है. आप इस दौरान यात्रा करना और नई जगहों की खोज करना पसंद कर सकते हैं. स्वास्थ्य के लिहाज से आपको अपनी आंखों का ख्याल रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस दौरान आपको संक्रमण और एलर्जी होने का खतरा रह सकता है.

कर्क राशि
कर्क राशि के लिए सूर्य का गोचर लाभ स्थान पर होगा जिसके चलते इच्छाओं की पूर्ति लाभ खर्च समान रुप से वृद्धि अपनों के साथ मेल जोल रहेगा. इस दौरान आपका कामकाजी जीवन थोड़ा अस्त-व्यस्त रह सकता है. आपको कुछ यात्रा योजनाएँ बनानी पड़ सकती हैं. जो लोग विदेशी बाजार में काम कर रहे हैं या बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत हैं, उन्हें इस अवधि में आशा से कुछ अच्छा लाभ मिल सकता है. काम में वृद्धि देखने को मिल सकती है. आपका दृष्टिकोण और रणनीति ही सफलता दिलाएगी. जो लोग प्रमोशन का इंतजार कर रहे हैं उन्हें किस्मत का साथ मिल सकता है. लोगों के साथ मेलजोल करना पसंद करेंगे और कुछ नए दोस्त बना सकते हैं. दोस्तों के साथ मिलने या परिवार, दोस्तों और परिचितों के साथ अच्छे मस्ती भरे पल भी बिता पाएंगे. उच्च अधिकारियों के लोगों के संपर्क में आ सकते हैं, जीवनसाथी के साथ कुछ अच्छा समय बिता सकते हैं. कुछ नई चीजों की खरीदारी का भी मन आप अधिक रख सकते हैं.

सिंह राशि
सिंह राशि के लिए यह गोचर कार्यक्षेत्र में बदलाव ओर अवसरों को दिखाने वाला होगा. आर्थिक लाभ के मामले में आप नए मार्ग बना सकते हैं. आप अपने व्यवसाय में कुछ निवेश की योजना भी बना सकते हैं. आपको वेतन में लाभ के साथ पदोन्नति भी मिल सकती है. अपने वरिष्ठों के साथ अच्छे संबंध बन सकते हैं. आपकी प्रोफ़ाइल लोगों को पसंद आ सकती है. कुल मिलाकर आप अपने कार्यक्षेत्र में प्रतिष्ठा बनाएंगे. आप इस अवधि के दौरान उच्च स्तर के लोगों से मुलाकात कर पाएंगे समाज में अच्छी प्रतिष्ठा बनाएंगे. माता-पिता के साथ आपके संबंध सुधार को पाएंगे उनकी ओर से आपको कुछ अच्छे सुझाव व लाभ भी मिल सकते हैं. परिवार में कुछ सदस्यों के रवैये के चलते थोड़ी परेशानी भी होगी लेकिन स्थिति को शांति व धैर्य के साथ नियंत्रित किया जा सकता है. आप इस अवधि के दौरान घर के लिए कुछ चेंज का विचार कर सकते हैं. स्वास्थ्य के मामले में अपना और अपने वरिष्ठ लोगों का ध्यान रखने की आवश्यकता होगी.

कन्या राशि
कन्या राशि के लिए सूर्य का गोचर नवम भाव में होगा भाग्य का सहयोग मिलेगा. भाग्य, करियर, रिश्ते, आध्यात्मिक पक्ष अधिक प्रभावित होगा. साथ ही जीवन के प्रति अति महत्वाकांक्षी और अधिकारपूर्ण बनाएगा. पदोन्नति आपके पक्ष में होगी. आप अपने संगठन में एक अच्छा नाम और पहचान अर्जित कर पाएंगे. जो लोग अपने करियर में आधिकारिक पद को प्राप्त करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे अपने सपनों को पूरा करने में सक्षम हो सकते हैं. गुरुजनों और वरिष्ठ लोगों का साथ मिलेगा. नौकरी बदलने और सरकारी नौकरियों में जाने के लिए भी समय अनुकूल है. व्यवसाय में लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाने में सक्षम होंगे, जिससे कारोबार में वृद्धि और सफलता मिलेगी. यात्राओं को कर पाएंगे आध्यात्मिक झुकाव रहेगा इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ाई कर सकते हैं. धर्म स्थानों की यात्राएं हो सकती हैं. गुरुजनों के सतसंग को प्राप्त कर सकते हैं. पिता का सहयोग जीवन को दिशा प्रदान करेगा.

तुला राशि
तुला राशि के लिए सूर्य का अष्टम घर पर गोचर होगा जिसके चलते स्थितियं अचानक से आप पर असर डाल सकती हैं. इस अवधि में विशेष ध्यान से काम करने की सलाह दी जाती है. इस समय शास्त्रों को समझने के लिए आप तीर्थ स्थानों की यात्रा कर सकते हैं. आप अपने पूर्वजों के द्वारा लाभ प्राप्त कर सकते हैं. यज्ञ करना, दान करना, मंत्र इत्यादि से जुड़ सकते हैं. पिता के साथ आपके संबंध इस दौरान भले ही बहुत दोस्ताना न हों लेकिन एक-दूसरे के प्रति सम्मान रहेगा उनके स्वास्थ्य पर ध्यान भी रखने की आवश्यकता होगी. जो छात्र शोध विषयों के लिए आगे की पढ़ाई की योजना बना रहे हैं उनके लिए समय अनुकूल रह सकता है. विदेशी कॉलेजों में प्रवेश की योजना बना रहे हैं तो समय प्रबल है, नौकरी या कर्म स्थान पर आपको असंतुष्टि का स्तर मिल सकता है. काम के प्रति एकाग्रता की कमी रह सकती है. धन के मामले में यह समय कुछ अनिश्चित रह सकता है. इस समय कोई भी निवेश न करना ही अधिक अनुकूल होगा. सट्टा बाजारों में निवेश करना उचित नहीं है. जो लोग संयुक्त उद्यम में काम कर रहे हैं उन्हें थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है. स्वास्थ्य का ध्यान रखें शरीर में दर्द, जलन, छाले और थकान से पीड़ित हो सकते हैं.

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के लिए सूर्य सातवें घर पर गोचर करने वाले हैं. कुछ दबंग और जिद्दी हो सकते हैं. इस दौरान आप गहरे विचारों में रह सकते हैं और कुछ बातों में जल्द से प्रतिक्रिया भी कर सकते हैं जो सभी के लिए ग्राह्य न हो पाए. आप हर चीज का मूल्यांकन और न्याय करने का प्रयास करेंगे. आपके मित्र के साथ आपके संबंध मजबूत हो सकते हैं. अहम भाव आपके रिश्तों पर असर डाल सकता है. जीवन के गहरे रहस्यों के बारे में जानने की जिज्ञासा रखेंगे. आप अपने आस-पास की चीजों पर भी सवाल उठा सकते हैं. अपने सहयोगियों के प्रति भ्रामक प्रवृत्ति जन्म ले सकती है. व्यवसाय की वृद्धि के लिए नई रणनीति की योजना बनाने के लिए समय अनुकूल है लेकिन किसी भी प्रकार के कार्यान्वयन को अधिक विचारशील होकर ही करना चाहिए. जो लोग पार्टनरशिप के कारोबार में काम कर रहे हैं उन्हें थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि पार्टनर के साथ आपकी तीखी बहस हो सकती है. वैवाहिक जीवन में भी स्वाभिमान अधिक स्थान बना सकता है और मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं.

धनु राशि
धनु राशि के लिए सूर्य का गोचर छठे घर में होने से आप थोड़े आक्रामक और दबंग रह सकते हैं. व्यक्तिगत या काम के स्तर पर किसी से भी काम लेना आपके लिए मुश्किल हो सकता है. आपके रवैये को लेकर दूसरे असहमती दिखा सकते हैं. आपके जीवनसाथी के लिए स्थिति तनाव वाली रह सकती है, वैवाहिक जीवन में कुछ गड़बड़ी रह सकती है. किसी बातचीत में शामिलहोने से पूर्व स्थिति को समझ लेना उचित होगा अन्यथा व्यर्थ का तनाव मिल सकता है. पदोन्नति और धन वृद्धि के लिए अधिक परिश्रम करना होगा. फिटनेस के प्रति आपकी रुचि और झुकाव बढ़ सकता है. प्रत्येक चीज के प्रति अपने दृष्टिकोण में मजबूत और आत्मविश्वासी रह सकते हैं. प्रतिस्पर्धियों और शत्रुओं पर हावी रह पाएंगे. स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि आप चिंता, दुर्घटना, स्ट्रोक और कोलेस्ट्रॉल इत्यादि से परेशान हो सकते हैं

मकर राशि
मकर राशि के लिए सूर्य का गोचर पांचवें भाव में होगा. संतान, शिक्षा और प्रेम, मित्रता, धार्मिक स्थिति इन सभी स्थिति पर सूर्य का असर दिखाई दे सकता है. नई चीजें सीखने की ओर आपका झुकाव रह सकता है. शोध विषयों में रुचि रह सकती है. जो लोग प्रेम संबंधों में हैं उनके लिए समय मिलाजुला सा रह सकता है. प्रेमी के साथ आपकी कुछ विचारों में सहमती नहीं बन पाए. गर्भवती महिलाओं को इस दौरान थोड़ा सतर्क रहने की सलाह दी जाती है. स्वास्थ्य के लिहाज से एसिडिटी, पेट दर्द और अपच संबंधित कुछ स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं से परेशान कर सकती हैं. शोधकर्ताओं और दार्शनिकों के लिए समय अनुकूल है. कुछ नए पाठ और अध्ययन के मामले मिलेंगे जो ज्ञान का विस्तार करेंगे. जो लोग शादी करने के इच्छुक हैं उन्हें अच्छे प्रस्ताव मिल सकते हैं. नई परियोजनाओं और सौदों से अच्छा पैसा कमाने में सक्षम रह सकते हैं.

कुंभ राशि
कुंभ राशि के लिए चतुर्थ भाव में बुध का गोचर होगा विद्यार्थियों विशेषकर जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए यह समय अनुकूल है. आपको सफलता प्राप्त हो सकती है. आप अपने कार्यस्थल पर एक मजबूत और प्रभावशाली स्थिति में रह पाएंगे. टीम से अपना काम करवा पाएंगे और सदस्यों पर अच्छी पकड़ बना सकते हैं. अधीनस्थों से थोड़ी राजनीति देख सकते हैं लेकिन वे आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे. सरकारी कर्मचारियों को पदोन्नति या प्रोत्साहन मिल सकता है. माता के स्वास्थ एवं व्यवहार के कारण थोड़ा तनावपूर्ण रह सकते हैं. परिवार में कुछ लोगों के साथ मतभेद का सामना हो सकता है. वाहन इत्यादि का संभल कर उपयोग करने की आवश्यकता होगी. करियर में नाम और प्रसिद्धि पाने के अवसर मिल सकते हैं. नया काम आरंभ किया जा सकता है. साजेदारी में काम शुरु हो सकता है. पारिवारिक व्यवसाय से जुड़ने का समय भी दिखाई देगा.

मीन राशि
मीन राशि के लिए सूर्य का गोचर तृतीय भाव में होगा. प्रतिस्पर्धा, परिश्रम का समय बनेगा. अपनी कला, संस्कृति, रुचि की ओर अधिक झुकाव होगा. भाई-बहनों के साथ संबंधों का नया आयाम जुड़ता दिखाई देगा. संचार के क्षेत्र में अच्छे अवसर मिल पाएंगे. सपनों को पूरा करने के लिए चुनौतियौं को लेकर संघर्षरत होंगे. अभिरुची, खेलकूद इत्यादि गतिविधियों को करने में सक्रिय रहे सकते हैं. कुछ नई चीजें सीखने का अवसर मिलेगा. साहसिक कार्यों तथा यात्राओं की योजना बना सकते हैं. आप नए दोस्त बना सकते हैं. सामाजिक रुप से इस दौरान ज्यादा मेलजोल बढ़ने की स्थिति उत्पन्न होती है. कानूनी मसले, विवाद इत्यादि में सफलता मिल सकती है. भाई बहनों के साथ नोकझोंक बनी रह सकती है. आर्थिक स्थिति मिलेजुले फलों को दर्शाने वाली होगी.