एक लम्बे समय से शनि मकर राशि में गोचर कर रहे हैं. मकर राशि शनि के स्वामित्व की राशि है. शनि का मकर राशि में गोचर करना शनि के कारक तत्वों में वृद्धि करने वाला हो सकता है. शनि के गोचर में शनि ग्रह की चाल का प्रभाव भी बहुत असरदायक रुप से पड़ता है.

शनि के मार्गी होने का समय
11 अक्टूबर 2021 सोमवार के दिन शनि ग्रह मकर राशि में मार्गी होंगे.
संवत के अंत तक शनि मकर राशि में मार्गी रहेंगे.

शनि वक्री हो जाते हैं और ऎसे में शनि के शुभ प्रभाव में व्रकता आने से स्थिति परेशानी वाली रहती है. किसी भी ग्रह में जब उसकी चाल में बदलाव को देखा जाता है तो ये स्थिति काफी बदलाव और तनाव को दिखाने वाली है. ग्रह के फलों में भी वृद्धि होने लगती है और इस प्रकार चीजों की अधिकता अस्थिरता को भी जन्म देती है.

शनि की चाल में एक बार फिर से बदलाव होगा. शनि मार्गी होंगे, शनि का वक्री से मार्गी होना कुछ सुधार और स्थिरता की ओर इशारा करने वाला होगा. शनि का मार्गी होना सभी राशि के लोगों पर अपना विशेष प्रभाव डालने वाला होगा

शनि का मार्गी होना क्यों है प्रभावशाली

शनि देव का किसी एक राशि में रहना एक लम्बा समय होता है. शनि जिस भी राशि में गोचर करते हैं उस राशि के गुण स्वभाव और प्रभाव पर अपना असर भी अवश्य डालते हैं. शनि यदि मित्र राशि, उच्च राशि या स्वराशि में होते हैं तो यह स्थिति शनि से मिलने वाली सभी चीजों को बढ़ाने का काम करती है. इसके विपरित यदि शनि अपनी किसी शत्रु राशि, नीचस्थ राशि में हों तो ऎसे में उन सभी गुणों में कमि आती है ओर विपरित फल भी मिलने की संभावना बढ़ जाती है. इस वर्ष शनि का मकर राशि में गोचर हो रहा है. मकर राशि के स्वामी शनि हैं. इसलिए शनि का मकर राशि में गोचर बहुत मायनों में खास माना गया है.

आईये जाने मार्गी शनि का क्या होगा आप पर प्रभाव

मेष राशि पर मार्गी शनि का प्रभाव
मेष राशि वालों के लिए शनि का मार्गी होना उनकी मानसिक और कार्य क्षेत्र से जुड़ी समस्याओं में राहत देने वाला होगा. काम काज को लेकर कुछ बेहतर स्तर के बदलावों को देखा जा सकता है. पिछले कुछ समय से चली आ रही दबाव की स्थिति भी कुछ कम होती दिखाई देगी. निर्वाह योग्य आय के साधन भी बनेंगे. यदि धन कहीं अटका हुआ था तो उसकी फिर से प्राप्ति की संभावना बनेगी. इस समय पर आर्थिक मामलों में आपको आगे बढ़ने के अवसर भी मिल सकते हैं.

वृष राशि पर मार्गी शनि का प्रभाव
वृष राशि के लोगों के लिए शनि की मार्गी स्थिति भाग्य के सहयोग को दर्शाती है. अभी कुछ समय से संबंधों की उधेड़बुन जो आप पर अधिक भारी हो रही थी, उसमें उलझाव दूर होने वाला है. आध्यात्मिक क्षेत्र में आप अधिक शामिल होंगे. आपको इस समय धार्मिक कृत्य करने के मौके भी प्राप्त होंगे. छात्रों को शोध से जुड़े काम करने का बेहतर अवसर भी मिलेगा. कुछ लम्बी दूरी की यात्राओं का समय भी होगा. भाई बंधुओं का सहयोग आपकी मेहनत को बेहतर दिशा में ले जाने वाला होगा.

मिथुन राशि पर मार्गी शनि का प्रभाव
मिथुन राशि के लोगों के लिए शनि का मार्गी होना इनकी विचारधारा और काम के क्षेत्र में नए मौके दिखाने वाला होगा. आपके लिए काम के संसाधनों में बदलाव और अचानक मिलने वाले लाभ की स्थिति बनती दिखाई देती है. फैमली में किसी संपंति से जुड़े मसले अब सामने आ सकते हैं. परिवार में नए व्यक्ति का आगमन बदलाव को दिखाने वाला होगा. कुछ बदलाव आपको मानसिक रुप से और आर्थिक रुप से बदल कर रख सकते हैं. अभी के समय पर निवेश के मौके प्राप्त होंगे.

कर्क राशि पर मार्गी शनि का प्रभाव
कर्क राशि वालों के लिए शनि का मार्गी होना भावनात्मक स्तर पर नए लोगों के साथ जुड़ाव को दिखाएगा. आपके लिए मानसिक परेशानियों का अभी अंत न हो लेकिन कुछ समय पर आप इस मसले पर रह कर काम को बेहतर ढंग से अंजाम दे सकते हैं. शादिशुदा जीवन में होने चले आ रहे संताप कम होंगे और नए सिरे से बातें सुलझेंगी. इस समय पर साझेदारी के काम में आप अब आगे बढ़ सकते हैं.

सिंह राशि पर मार्गी शनि का प्रभाव
सिंह राशि वालों के लिए शनि का मार्गी होना प्रतियोगिताओं के लिए बेहतर माहौल दिखाने वाला होगा. तनाव व दबाव के चलते आपको काम में बदलाव झेलना पड़ सकता है. वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जिन मसलों को लेकर बात नहीं बन पाई है उसमें आगे बढ़ना बेहतर नही होगा. कुछ समय के लिए स्थिति को ठंडे बस्ते में डाल देना ही बेहतर होगा. आपका परिश्रम आपके लिए परिणाम का अच्छा स्तर बनाने में सहायक बनेगा.

कन्या राशि पर मार्गी शनि का प्रभाव
कन्या राशि के लिए शनि का मार्गी होना कई मामलों में कुछ स्थिरता ओर बेहतर परिणाम दे सकता है. रोग इत्यादि से राहत मिलने का भी समय अभी बना हुआ है. प्रेम के मामले में आप अपने साथी का प्यार इस समय पर प्राप्त कर पाएंगे. अब समय से बच्चों की ओर से आपको राहत मिलने का.निसंतान दंपतियों के लिए मौका है संतान के सुख को पाने का. कुछ लम्बी यात्राओं का भी समय है, पर ध्यान रखें इस यात्राओं में खर्च की वृद्धि बनी रहने वाली है.

तुला राशि पर मार्गी शनि का प्रभाव
तुला राशि वालों के लिए शनि का मार्घि होना कई बातों में अच्छे परिणाम दिलाने वाला हो सकता है. घरेलू स्तर पर कुछ नए लोगों के साथ आपकी भावनात्मक पकड़ मजबूत होगी. संपत्ति के मामले अब लाभ दिला सकते हैं. अब इस समय पर सुख की कमी परेशानी दिला सकती है. आपके लिए घर से दूर जाने के नई स्थितियां बनेंगी. धनार्जन के लिए समय ज्यादा बेहतर न हो इस समय पर आप अपनी जमा पूंजी को खर्च करने का मामला दिखाई देता है. मधुमेह ओर संक्रमण की संभावना अधिक बनी हुई है.

वृश्चिक राशि पर मार्गी शनि का प्रभाव
वृश्चिक राशि वालों के लिए शनि का मार्गी होना आपकी मेहनत को सही दिशा में ले जाने वाला होगा. काम और भागदौड़ के कारण स्थिति बेहतर न हो लेकिन अभी आने वाले समय पर आप बेहतर परिणाम पा सकते हैं. धार्मिक क्षेत्र में आपके लिए विशेष मौके दिखाई देंगे. जो लोग किसी विशेष मंत्र साधना पर काम करना चाहते हैं तो वह आपके लिए अनुकूलता से भरा समय रहने वाला है. उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए छात्र बेहतर फल को पा सकते हैं. अपने लोगों का कुछ सकारात्मक सहयोग अब आप प्राप्त कर सकते हैं.

धनु राशि पर मार्गी शनि का प्रभाव
धनु राशि वालों के लिए शनि का मार्गी होना धनार्जन के मामले में कुछ तेजी और नए स्त्रोतों को दिलाने वाला होगा. परिवार में चल रहे विवाद में कुछ धीमापन दिखाई दे सकता है. आप इस समय जल्दबाजी से निर्णय लेने में आगे दिखाई देंगे. जो लोग ऎसे काम से जुड़े हुए जिनमं रहस्यों को जानने कि प्रवृत्ति होती है तो उसमे आपके लिए बेहतर मौके आएंगे.पैतृक संपत्ति का मसला आपके लिए सकारात्मक परिणामों को दिलाने वाला होगा.

मकर राशि पर मार्गी शनि का प्रभाव
मकर राशि के लिए शनि का मार्गी होना आपके विचारों में बदलावों को दिखाने वाला होगा. आप अपने काम में नए फैसलों को लेकर आ सकते हैं. इस समय पर आपके कार्यों को गति मिलेगी तथा सफलता के अवसर आपको आगे ले जा सकते है. काम को लेकर आप कुछ नयी प्लानिंग के साथ आगे बढ़ सकते हैं. विरोधी हावी होने का प्रयास करेंगे पर अब आप उन सभी पर दबाव बनाने में सफल हो सलते हैं. क्रोध पर नियंत्रण रखकर अच्छा समय आपके पक्ष का हो सकता है. वैवाहिक संबंधों के मामले में आपको अपने साथी की ओर से प्यार ओर सहयोग की प्राप्ति होगी.

कुम्भ राशि पर मार्गी शनि का प्रभाव
कुंभ राशि के लोगों के लिए शनि का गोचर मानसिक तनाव से कुछ मुक्ति दिलाने वाला हो सकता है. पैसों को लेकर बनी हुई चिंता इस समय कम होगी तथा नए स्त्रोतों द्वारा लाभ के मौके मिल सकते हैं. सेहत के मामले में अब सुधार की संभावना बनेगी. आप के लिए जरूरी है की आप अपने विरोधियों पर ध्यान बना कर रखें. लम्बे समय से चले आ रहे रोगों के उपचार में सही दिशा को देख पाएंगे. अपने मित्रों का साथ पाकर आप विरोधियों के समक्ष खड़े होने में सक्षम होंगे.

मीन राशि पर मार्गी शनि का प्रभाव
मीन राशि वालों के लिए शनि का मार्गी होना आर्थिक क्षेत्र में कुछ अच्छे लाभ को दिखाएगा. इस समय विदेश जाने के योग भी बनेंगे ओर जो लोग वीजा इत्यादि के इंतजार में हैं उन्हें सकारात्मक रुख देखने को मिलेगा. आपके काम के लिए अब लाभ भी होंगे. अपनी योग्यता के अनुसार आय मिल सकती है. सम्मान प्राप्त होने की उम्मीद भी बनेगी. कुछ एक साथ दूसरे काम भी सामने होंगे. बच्चों को लेकर अधिक ध्यान रहेगा. आप मानसिक रुप से खुद को लेकर भी अधिक सजग दिखाई देंगे.