सूर्य का प्रत्येक माह में एक राशि से दूरी राशि में प्रवेश अत्यंत महत्वपूर्ण घटना होती है. सूर्य का यह राशि परिवर्तन सौर मास गणना में संक्रांतिकाल भी कहलाता है. कर्क राशि में प्रवेश का समय सूर्य के उत्तरायण से दक्षिणायन जाने का भी होता है. कर्क राशि में प्रवेश के साथ यह स्थिति आरंभ मानी जाती है. सूर्य के दक्षिणायन होने के साथ ही कुछ मांगलिक कार्यों में रोक लग जाती है. दक्षिणायन समय देवताओं की रात्रि का समय होता है इसलिए इस समय के आने पर शुभ कार्य टाल दिए जाते हैं. कर्क राशि एक जल प्रधान राशि है और चंद्रमा को इसका स्वामित्व प्राप्त है सूर्य के इस राशि में आने पर सुर्य में शीतलता भी आने लगती है उसका तेज कुछ हल्का भी होने लगता है इस लिए यह समय कई मायनों में खास बन जाता है. आईये जानते हैं कैसा रहेगा सूर्य का कर्क राशि में जाने का प्रभाव.

कर्क राशि में सूर्य के गोचर का मेष राशि पर प्रभाव

मेष राशि वालों के लिए सूर्य का कर्क राशि गोचर परिवार के साथ संपर्क की स्थिति को दर्शाता है. परिवार में किसी के सहयोग से आपके अधूरे काम आगे बढ़ सकते हैं. काम काज के क्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से आपको सकारात्मक रवैया भी दिखाई देगा लेकिन आवश्यकता है की अपने काम में किसी भी प्रकार की ढ़िलाई से बचने की.

कर्क राशि में सूर्य के गोचर का वृष राशि पर प्रभाव

वृष राशि वालों के लिए कर्क राशि में सूर्य का गोचर उन्हें परिश्रमी तो बनाता है लेकिन इस समय आलस्य का भाव भी देखने को मिल सकता है. बहनों का साथ आपको सकारात्मकता देने वाला होगा और आप को परिवार के लोगों का साथ भी मिलेगा. आप अपने काम के लिए कहीं जाने की तैयारी भी कर सकते हैं व्यर्थ के खर्चों पर नियंत्रण लगाने की आवश्यकता होगी.

कर्क राशि में सूर्य के गोचर का मिथुन राशि पर प्रभाव

मिथुन राशि वालों के लिए ये गोचर उनके आर्थिक क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है. इस समय खर्च अधिक रह सकते हैं. बैंक इत्यादि से लोन निवेश निकालने की आवश्यकता पड़ सकती है. इस समय पर आपके शत्रुओं की ओर से आप पर अधिक दबाव बनाने की कोशिश रह सकती है, लेकिन आप उन्हें ऎसा कर ने से रोक पाएंगे. कुछ मुख संबंधी रोग परेशान कर सकते हैं इसलिए खान-पान का ध्यान रखने की जरूरत होगी.

कर्क राशि में सूर्य के गोचर का कर्क राशि पर प्रभाव

कर्क राशि वालों के लिए सूर्य का गोचर उन्हीं की राशि पर होने से उनके पराक्रम को वृद्धि मिलेगी. मान सम्मान की प्राप्ति होगी लेकिन स्वभाव में क्रोध और जिद का प्रभाव भी देखने को मिल सकता है. इस समय पर मित्रों के साथ लम्बी ट्रैवलिंग का भी आनंद ले पाएंगे. विवाह संबंधी मामलों में थोड़ा तनाव आपको परेशान करेगा पर स्थिति को आप नियंत्रित कर पाने में भी सक्षम होंगे.

कर्क राशि में सूर्य के गोचर का सिंह राशि पर प्रभाव

सिंह राशि वालों के लिए समय थौड़ा चुनौतीपूर्ण रह सकता है. अपने काम को लेकर लापरवाही से बचने की आवश्यकता है. घरेलू मुद्दे आपको कुछ समय के लिए कहीं दूर ले जा सकते हैं. इस समय पर विरोधियों की ओर से आप पर दबाव होगा और काम में भी नए प्रोजेक्ट इत्यादि से आपकी व्यस्तता अधिक होगी स्वास्थ्य की अनदेखी परेशान कर सकती है.

कर्क राशि में सूर्य के गोचर का कन्या राशि पर प्रभाव

कन्या राशि के जातकों के लिए ये समय कुछ नए रिश्तों के साथ जुड़ने की स्थिति को दिखाता है. परिवार और काम के बीच आप थोड़े उलझे तो रहेंगे लेकिन फिर भी समय निकाल लेने की योग्यता भी आप में अच्छी होगी. इस समय आपको चीजों में संतुलन बनाना आसान नहीं होगा. बच्चों की ओर से भी आप कुछ चिंता में रहेंगे लेकिन आर्थिक क्षेत्र में लाभ के मौके कुछ राहत देने वाले भी हैं.

कर्क राशि में सूर्य के गोचर का तुला राशि पर प्रभाव

तुला राशि वालों के लिए ये समय काम की अधिकता और उससे जुड़े मुद्दों वाला हो सकता है. इस समय पर आपको अपने आस पास के लोगों की ओर से काफी कुछ नई चीजें सिखने को भी मिल सकती है. पिता के स्वास्थ्य में कमी के कारण कुछ चिंता हो सकती है. इस समय पर सहकर्मियों के साथ तालमेल में अगर कमी आती है तो जरूरी है की उस पर बहुत अधिक ध्यान देने से बचें अन्यथा दूसरी बातों पर इसका असर पड़ सकता है.

कर्क राशि में सूर्य के गोचर का वृश्चिक राशि पर प्रभाव

वृश्चिक राशि वालों के लिए इस समय नए मौके उभर सकते हैं. आप को कई मामलों में आगे बढ़ने के अवसर भी मिल सकते है, पर इस समय अपने विरोधियों को लेकर लापरवाही नहीं करनी चाहिए. स्वास्थ्य की दृष्टि से इस समय पर नींद की कमी होने जैसी समस्याएं रह सकती हैं. भाईयों के साथ कुछ बातो को लेकर विवाद उभर सकता है लेकिन जल्द ही सुलह होने के भी अवसर सामने होंगे. धनार्जन के लिए अच्छा समय बन रहा है.

कर्क राशि में सूर्य के गोचर का धनु राशि पर प्रभाव

धनु राशि वालों के लिए सूर्य का ये गोचर थोड़ा सा संघर्ष की स्थिति को दिखाता है लेकिन प्रयासों द्वारा सफलताओं का भी मौका आपके सामने होगा. अपनी मेहनत द्वारा आप दूसरों को अपनी ओर कर पाने में भी सक्षम होंगे. पैसों के मामलें में खर्च की अधिकता परेशान कर सकती है. कहीं अचानक से यात्रा के मौके इस समय पर जल्द ही दिखाई दे सकते हैं.

कर्क राशि में सूर्य का गोचर मकर राशि पर प्रभाव

मकर राशि वालों के लिए ये गोचर उनके प्रेम संबंधों को लेकर महत्वपूर्ण रह सकता है. आप अपने आप को लेकर भी काफी सोच विचार में दिखाई देने वाले हैं. इस समय पर नए संबंधों की शुरुआत कुछ रुखाई से भरी रह सकती है लेकिन इससे निराश न हों क्योंखि आने वाले समय में स्थिति बेहतर अवश्य होगी. अपनी जिद पर नियंत्रण बना कर रखें और व्यर्थ के विवाद से बचें.

कर्क राशि में सूर्य का गोचर कुंभ राशि पर प्रभाव

कुंभ राशि वालों के लिए सूर्य का ये गोचर उनके भीतर एक ऊर्जा और उत्साह लाने वाल अहोगा. इसके साथ ही आपको कानूनी विवादों में पड़ने से बचने की जरूरत है क्योंकि इस समय पर वे लम्बे खिंच सकते हैं. आपकी वाणी में खामोशी कुछ अलग ही तरह की होगी जो दूसरों को परेशान भी कर सकती है. प्रेम संबंधों को लेकर निराश न हों अच्छा समय जल्द ही आएगा और आप अपने साथी के साथ यादगार समय बिता सकेंगे.

कर्क राशि में सूर्य का गोचर मीन राशि पर प्रभाव

मीन राशि वालों के लिए सूर्य का राशि बदलाव उनके लिए खास रह सकता है. बच्चों की ओर से थोड़ी चिंता होगी लेकिन उनकी एजुकेशन का स्तर अच्छा भी होगा. आप इस समय कुछ अलग ओर रचनात्मक गतिविधियों में भाग भी ले सकते हैं. इस समय पर उच्च शिक्षा के साथ साथ दोस्तों के साथ समय बिताने का मौका भी आपको मिल सकता है. अपने काम काज में प्रगति के लिए अच्छा समय है इसका लाभ उठाएं.