बृहस्पति का कुम्भ राशि में प्रवेश 6 अप्रैल 2021 को होगा. वर्तमान समय में बृहस्पति मकर राशि में गोचर कर रहे हैं. पर 6 अप्रैल 2021 में 00:23 मिनिट पर बृहस्पति का कुम्भ राशि में प्रवेश होगा. इसके साथ ही एक लम्बे समय से चली आ रही गुरु शनि कि युति की समाप्ति भी होगी.

बृहस्पति का मकर से निकल कर कुम्भ में जाना एक महत्वपुर्ण समय होगा. इसी समय पर कुंभ पर्व की महत्ता भी अधिक बढ़ जाती है. इसके साथ ही सभी 12 राशियों पर इसका अलग अलग प्रभाव दिखाई देगा.

बृहस्पति का कुम्भ राशि गोचर समय महत्व

मकर की ही भांति कुम्भ राशि भी शनि देव की राशि है. शनि इसके स्वामी हैं. बृहस्पति का गोचर इसलिए अधिक महत्वपूर्ण होगा क्योंकि बृहस्पति अभी तक अपनी नीच राशि में विचरण कर रहे थे. ऎसे में बृहस्पति के शुभ कारक तत्वों में कमी दिखाई देना भी स्वाभाविक ही रहा है.

शनि के प्रभुत्व की कुम्भ राशि में जाने पर बृहस्पति के प्रभाव में कुछ मजबूती और स्थिरता दिखाई दे सकता है. इस समय पर कुम्भ राशि के लोगों के कुछ कामों को रफ्तार मिलेगी और नए बदलाव होंगे. वहीं मकर राशि के लोगों को कुछ राहत प्राप्त होगी.

धनिष्ठा नक्षत्र का अंतिम चरण

इस समय पर बृहस्पति का धनिष्ठा नक्षत्र के तीसरे चरण में प्रवेश होगा. धनिष्ठा नक्षत्र के इसअंतिम चरण पर जाने के साथ ही धनिष्ठा नक्षत्र के जातकों को कुछ राहत मिल सकती है. इस समय कार्यक्षेत्र और स्वास्थ्य से संबंधित होगा. इस समय पर मौसम में भी बदलाव का रुख दिखाई देगा. भौगौलिक और राजनैतिक रुप से भी ये परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं देश के कुछ क्षेत्रों पर अस्थिरता की स्थिति हो सकती है.

मेष राशि पर प्रभाव

मेष राशि वालों के लिए गुरु का गोचर शुभस्थ होगा. आर्थिक क्षेत्र में बेहतर परिणाम देगा. इस समय पर गुरु का एकादश भाव में गोचर होने के कारण आपके पास अनेक ऎसे अवसर होंगे जिसका लाभ उठा कर आप कुछ बेहतर स्थिति को देख पाएंगे. आपको मान सम्मान व कोई पद की प्राप्ति भी हो सकती है. साधनों में बढ़ोतरी के योग भी दिखाई देते हैं. यदि कोई प्लानिंग काफी समय से चल रही थी तो उसके लिए अब समय आपके पक्ष का दिखाई देता है. जो भी इस समय वस्तुएं या कहें संसाधनों मिलेंगे उनका आप बेहतर तरीके से उपयोग कर सकते हैं. अपने प्रेम संबंधों का लाभ पाएंगे और उनसे सुख उठा सकने में भी सफल हो सकते हैं.

इस दौरान आप सामाजिक रुप से काफी सशक्त फिखाई दे सकते हैं. सोशल सर्विस में काफी मजबूत दिखाई देंगे. पारिवारिक जीवन में भी भाई बंधुओं की ओर से अनेक प्रकार के आश्चर्यजनक सकारात्मक बदलाव पा सकते हैं. कार्यक्षेत्र में भी आपको आगे बढ़ने के नए मौके मिल पाएंगे किसी नए काम की तलाश में हैं तो लाभ व मौका दोनों ही मिल सकता है. अपनी बौद्धिक क्षमता के बल पर काम-काज में बेहतर प्रदर्शन कर पाने में सफल हो सकते हैं.

वृषभ राशि पर प्रभाव

वृषभ राशि वालों के लिए गुरु का गोचर दसवें भाव में होगा. इस गोचर के प्रभाव से गुरु आपके लिए घर और कार्यक्षेत्र दोनों ही तरफ आपको कुछ बदलाव दिखाई देंगे जो सकारात्मक रुप से सामने हो सकते हैं. हालांकि जब बृहस्पति वक्री होगा, उस दौरान आपको अपने कार्यक्षेत्र पर अन्य आवश्यकताओं पर अधिक ध्यान देना पड़ सकता है. आपके खर्च भी इस समय बढ़ सकते हैं. घरेलू स्तर पर इस समय काफी व्यस्तता होगी. कुछ निर्माण कार्य जैसे कामों को करवा सकते हैं या नए घर की प्राप्ति के मौके भी दिखाई दे सकते हैं. यह वह समय होगा, जिस दौरान घरेलू जीवन का आपके काम पर भी सर देखने को मिल सकता है.

आरंभिक रुकावटें आपको दिक्कत दे सकती हैं लेकिन फिर उसके बाद आपके काम के क्षेत्र में विस्तार दिखाई दे सकता है. विशेष रूप ये समय आपकी यात्राओं को भी दिखाता है. इसलिए आपको काम पर फोकस भी करना पड़ेगा और इससे आपको कई प्रकार से आय विस्तार के मौके मिल सकते हैं. स्वास्थ्य के लिहाज से आपको थोड़ा ध्यान देने की आवश्यकता है. आपको छाती से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं. माता की ओर से स्नेह की प्राप्ति होगि ओर पिता का सहयोग काम करेगा.

मिथुन राशि पर प्रभाव

मिथुन राशि वालों पर गुरु का गोचर इस समय भाग्य स्थान अर्थात नवें भाव पर होगा. इस समय आपको ऎसे कई चीजें देखने को मिल सकती हैं जिन्हें समझ् पाना आपके लिए थोड़ा कठिन हो सकता है. चीजों को लेकर खर्चे अधिक होंगे इस कारण तनाव भी होगा. परिश्रम अधिक रहने वाला है कुछ काम बार बार करने पर ही उनसे लाभ की प्राप्ति संभव हो सकती है. शिक्षा प्रभावित होगी और आपको उच्च शिक्षा से संबंधित बेहतरीन नतीजे मिल सकते हैं. परिवार से दूर जाकर काम करने पड़ सकते हैं.

जो लोग लेखन, पत्रकारिता जैसे क्षेत्रों से संबंध रखते हैं उनके लिए ये बेहतर मौका होगा. इस समय पर आपको अपने भाई बंधुओं की ओर से आपकी कुछ चिंताएं हो सकती है. गुरु का गोचर आपको काफी अच्छे लाभ प्रदान कर सकता है. आपको भाग्य की ओर से कई मौके मिल सकते हैं. काम के स्थान पर स्थानांतरण का समाचार मिल सकता है. आमदनी काफी विस्तार पा सकती है. आपका मनोबल ऊंचा रह सकता है. कुछ महत्वपूर्ण फैसले ले सकते हैं. कुछ मित्रों से मुलाकात और संतान के सुख की प्राप्ति का योग भी बनता दिखाई देता है.

कर्क राशि पर प्रभाव

कर्क राशि के लिए बृहस्पति का गोचर इस समय आठवें भाव पर होने वाला है. इस दौरान आपको कठिन समय झेलना पड़ सकता है. किसी न किसी कारण से रुकावटों की स्थिति भी परेशान कर सकती है. इस समय पर संभल कर काम करने की जरुरत होगी. आपकी मेहनत काफी बढ़ सकती है. प्रयास काफी कठिन हो सकते हैं. प्रयासों के बाद अल्प सफलता ही हाथ लगेगी. इस दौरान खर्चों में वृद्धि अथवा अवांछनीय यात्राएं आपको परेशान कर सकती हैं.

पैतृक संपत्ति या भूमि से जुड़े विवादों को इस समय हवा मिलेगी. किसी न किसी कारण से कुछ न कुछ व्यर्थ चिंताएं बनी रह सकती है. इस समय पर परिवार में किसी न किसी व्यक्ति या बड़े बुजुर्गों को भी किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ससुराल पक्ष के लोगों से कुछ आर्थिक मदद मिल सकते है. बातचीत के द्वारा किसी बड़े मुद्दे पर आपको समाधान भी मिल सकता है. अचानक से कुछ लोग आपकी सहायता के लिए भी सामने आ सकते हैं. स्वास्थ्य के लिहाज से आपको संभल कर रहने कि आवश्यकता होगी.

सिंह राशि प्रभाव

सिंह राशि के लिए बृहस्पति का सातवें भाव में गोचर नए लोगों के साथ मुलाकात और नए विचार देने वाला होगा. परेशानियों के बाद कुछ सकारात्मक सफलता हाथ लग सकती है. इस दौरान आपको विशेष तौर पर अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहना होगा क्योंकि स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं भी कुछ दिक्कत दे सकती हैं. आपको अपने जीवन साथी की ओर से भी इस समय काफी परेशान कर सकती हैं. आपका धन भी इस समय पर अपने साथी के ऊपर किसी न किसी कारण से खर्च हो सकता है.

वैवाहिक मुद्दों पर बात हो सकती है, विबाह प्रस्ता मिल सकते हैं. प्रेम संबंधों को लेकर भी आपका ध्यान अधिक भटकाव में होगा. खर्चों की अधिकत अतो होगी ही पर इसके साथ ही ट्रैवलिंग के योग भी बनते हैं. हालांकि इस समय के दौरान जब बाहरी लोगों के सतह संपर्क बनेंगे. आंशिक तौर पर धन लाभ भी हो सकता है. इस समय के दौरान अपने क्रियाकलापों पर ध्यान देने की अश्यकता भी होगी. हो सकता है कोई बड़े से बड़ा निर्णय लेने से भी नहीं हिचकिचाएं ऎसे मेम जल्दबाजी से काम न लेना ही बेहतर होगा.

कन्या राशि प्रभाव

कन्या राशि वालों के लिए बृहस्पति का गोचर छठे भाव में होगा. इस समय वाद विवादों का दौर अधिक रह सकता है. काम में बदलाव को लेकर आप अधिक परेशानी में रह सकते हैं. शादीशुदा हैं, तो विवाह के मसले परेशानी पैदा कर सकते हैं. इस समय आप अपने काम में बदलाव का भी सोच सकते हैं. कम काज में लोगों के साथ कुछ म्तभेद उभर सकते हैं. किसी कारण से स्थन परिवर्तन भी हो सकता है. इस समय पर स्वास्थ्य का विशेष ध्यान देने की जरूरत होगी.

इस समय के दौरान काम अधिक होगा लेकिन फायदा कम ही मिल पाए. आपके प्रयासों का बहुत अधिक परिणाम आपको न मिल सके. जो लोग कानूनी मामलों में इस समय लगे हुए हैं उन्हें कुछ राहत मिल सकती है. किसी मित्र का सहयोग आपके कार्यों में देरी का कारण भी बन सकता है.

तुला ताशि पर प्रभाव

तुला राशि वालों के लिए बृहस्पति का गोचर पांचवें भाव में होगा. इस के प्रभाव से आपको संतान का सुख मिल सकता है. प्रेम संबंधों के लिए भी ये समय काफी रोमांच वाला हो सकता है. नए लोगों के साथ दोस्ती के अवसर मिल सकते हैं. कुछ नए लोग आपके जीवन में आकर आपको प्रभावित कर सकते हैं. अगर किसी से प्रेम करते हैं तो प्रेम जीवन में इस दौरान कुछ नए पल और रिश्ते को गति मिल सकती है. विवाह के लिए भी आपको मौका मिल सकता है. छात्र पक्ष के लिए ये समय बहुत महत्वपूर्ण होगा.

आपका रिलेशनशिप मजबूत हो सकता है, जो लोग काफी समय से किसी कारन से सुदूर यात्राएं करने का विचार रखे हुए थे उन्हें अब मौका मिल सकता है. आपके लिए कुछ नए काम से लाभ का सौदा साबित हो सकता है. उच्च शिक्षा के मौके मिल सकते हैं. जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं, उन्हें उच्च शिक्षा में अच्छे नतीजे देख सकते हैं. कोई नया साधन मिल सकता है, जो आमदनी के लिए फायदे का रह सकता है.

वृश्चिक राशि प्रभाव

वृश्चिक राशि वालों के लिए बृहस्पति का चौथे भाव में गोचर होगा. इस गोचर के प्रभाव से आपको घर वापसी के मौके मिलेंगे यानि के अगर परिवार में किसी प्रकार से दूरी बनी हुई थी वह अब कुछ कम हो सकती है. एक बार फिर से परिवार का सहयोग मिलता दिखाई देता है. इस समय स्वास्थ्य को लेकर आप कुछ चिंता में दिखाई दे सकते हैं. दर्द या जकड़न की शिकायत भी हो सकती है. माताजी का स्वास्थ्य भी कुछ प्रभावित होगा लेकिन जल्द ही स्थिति में सुधार भी होगा. स्थितियां काफी अनुकूल हो सकती हैं और आपको बेहतर नतीजे मिल सकते हैं.

कुछ कारणों से आपको अचानक से कोई ऐसा साधन मिल सकता है, जिससे आपको लाभ प्राप्त हो और आपकी संपत्ति में बढ़ोतरी हो सके. इस दौरान आपको अपने लोगों का साथ मिल सकता है. प्रॉपर्टी के मामले में आपको अत्यंत लाभ मिल सकता है. घर बदलने में इस दौरान सफलता मिल सकती है. मान सम्मान में भी बढ़ोतरी हो सकती है. पिता की ओर से किसी प्रकार का लाभ अर्जित कर सकते हैं. आपके संबंध बेहतर संबंध सामाजिक क्षेत्र में भी काम आ सकता है. यात्राओं के दौरान थोड़ी सावधानी बरतने की आवश्यकता पड़ सकती है.

धनु राशि पर प्रभाव

धनु का तीसरे भाव में गोचर होने के कारण मेहनत अधिक रह सकती है. किसी न किसी कारण से लोगों के साथ बहित अधिक बातचीत के मौके सामने होंगे. आप सामाजिक गतिविधोयों में भी शामिल अधिक रह सकते हैं. किसी कार्य को एक से अधिक बार करना पड़ सकता है, जिससे आप कुछ चिड़चिड़ाहट का शिकार हो सकते हैं. मेहनत तो करनी होगी इस समय पर हार बिलकुल भी न मानें आपके लगातार किए जाने वाले प्रयास ही कुछ सकारात्मक परिणाम देने में सफल हो सकते हैं.

इस समय जरूरी होगा की शार्टकट से बचें, आप को भाग्य का सहयोग भी काम आएगा. आप सही राह पर चलेंगे तो तरक्की को पाने के अवसर भी मिलेंगे. खर्चों की अधिकता होगी लेकिन आमदनी के स्त्रोत भी बनेंगे. भाई बंधुओं को लेकर आपके मन में कुछ चिंता रह सकती है. इस समय परिवार की जिम्मेदारियां आप पर भी आ सकती हैं. छोटी यात्राओं के योग हैं न चाहते हुए भी ट्रैवलिंग के अधिक मौके बन सकते हैं. जो लोग ऎसे काम में शामिल हैं जिसमें पब्लिक डिलिंग अधिक होती है उस काम से आपको जबरदस्त लाभ हो सकता है. भाग्य में वृद्धि होगी, धार्मिक क्षेत्र में यात्राओं का लाभ भी प्राप्त हो सकता है. जलीय स्थानों की यात्रा के योग भी बने हुए हैं.

मकर राशि पर प्रभाव

बृहस्पति का मकर राशि वालों के लिए दूसरे भाव में गोचर होगा. इस दौरान आपकी आमदनी में भी वृद्धि देखी जा सकती है. सुखद यात्रा होने की भी सम्भावना होगी और कुटुम्ब का सहयोग भी आपको मिल सकता है. मानसिक तौर पर मजबूत होंगे. कुछ फैसले जो परिवार के लिए जरूरी हैं इस समय ले सकते हैं. निवेश के मामलों में आप अधिक सोच विचार करेंगे. किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह इस समय लाभदायक होगी. नए लोगों से मित्रता होने के भी योग हैं मांगलिक सुख की प्राप्ति हो सकति है. मित्रों का सहयोग इस दौरान आपको मिल सकता है.

बृहस्पति का दूसरे भाव में गोचर मकर राशि वालों को कुछ राहत दे सकता है. किसी प्रकार की आर्थिक परेशानी से अगर जूझ रहे थे तो अब उसमें कुछ सकून भी प्राप्त होगा. चीजों को आप अपने अनुरुप कर पाने में भी सक्षम हो सकते हैं. रुके हुए काम भी बन सकते हैं. इस समय अपने छुपे हुए शत्रुओं से आपको बच कर रहना चाहिए. कुछ साजिशों का दौर भी झेलने को मिल सकता है. यात्राओं से धन कमाने के मौके मिल सकते हैं. कोई कोर्ट कचहरी में केस चल रहा है, तो आपको उस पर जीत हासिल करने का एक मौका तो अवश्य मिलेगा.

कुम्भ राशि पर प्रभाव

कुम्भ राशि वालों के लिए बृहस्पति का गोचर लग्न भाव में ही होगा. लगनस्थ कुम्भ के होने के कारण आप बौद्धिक रुप से काफी सजग दिखाई देंगे. आपके ज्ञान मँ इस समय विस्तार भी होगा. कुछ नयी चीजों को सीखने को लेकर आप में उत्सुकता भी होगी. इस समय आपके लिए यह विकास का समय होगा. अपनी समस्याओं को कैसे हल किया जाए, विधार्थी पक्ष को इसका लाभ मिलेगा. आपके पक्ष में गुरु का गोचर आने से आपको आर्थिक लाभ होगा और आप खुद को काफी मजबूत बना पाने में भी सक्षम हो सकते हैं. जो लोग प्रतियोगी परीक्षा में बैठ रहे हैं, उनके लिए भी समय अनुकूल रहेगा. सफलता मिलने की काफी संभावना होगी. परिवार व संतान के सुख को प्राप्त कर सकेंगे.

इस समय आप खुद को लेकर अधिक ध्यान देने वाले हैं. इस गोचर के प्रभाव से शरिर पर चर्बी की अधिकता भी हो सकती है, तब आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान देना होगा. निवेश में अच्छा खासा धन जमा कराने में सफल हो सकते हैं. जीवन साथी का सहयोग मिल सकता है. यदि आपका कोई पुराना लोन या क़र्ज़ चल रहा है, तो उससे भी आपको मुक्ति मिल सकती है.

मीन राशि पर प्रभाव

खर्चों में बढ़ोत्तरी होने से आपकी आर्थिक स्थिति पर इसका असर पड़ सकता है. स्वास्थ्य भी कमज़ोर रह सकता है. हालांकि धीरे-धीरे स्थितियां आपके पक्ष में मुड़ना शुरू होंगी और आप खर्चों पर नियंत्रण रखना धीरे-धीरे सीख जाएंगे, जिससे आर्थिक रूप से भी स्थिति में सुधार होगा. इस में आपको सबसे ज्यादा अपने आप पर ध्यान देना होगा. आपके आस पास का माहौल थोड़ा परेशानी देने वाला हो सकता है आपको घूमने फिरने का मौका मिलेगा.