वृश्चिक राशि के लिए जून 2023 का राशिफल

माह के आरंभ में वृश्चिक राशि के लिए ग्रहों की स्थिति इस प्रकार रहने वाली है. राशि स्वामी मंगल माह के आरंभ में मीन राशि में गोचरस्थ होगा. मीन राशि में मंगल का युति संबंध बृहस्पति से होगा, 27 जून को मंगल मेष राशि में प्रवेश करेंगे यहां मंगल राहु के साथ योग में होंगे. बुध पूरे माह वृष राशि में गोचरस्थ होंगे 3 जून को बुध वक्री अवस्था से मार्गी होकर गोचरस्थ होंगे. माह आरंभ में सूर्य का गोचर वृष राशि में होगा यहां युति संबंध बुध के साथ बना रहेगा. माह मध्य के बाद सूर्य का मिथुन राशि में प्रवेश होगा. माह आरंभ में शुक्र मेष राशि में राहु के साथ युति संबंध में गोचरस्थ होगा. 18 जून को शुक्र वृष राशि में प्रवेश करेंगे जहां बुध के साथ इनका युति संबंध होगा. शनि का कुंभ राशि में वक्री अवस्था में गोचर होगा. केतु का गोचर तुला राशि में हो रहा होगा.

आर्थिक स्थिति अनुकूल रह सकती है. आपके लिए ये समय आपकी शिक्षा, संबंधों, मंत्रालय से संबंधी कामों में परेशानी हो सकती है. आप अपने जीवन में काफी प्रयासशील होंगे. उत्साह का स्तर अच्छा रहने वाला है. अपने आस पास की गतिविधियों में शामिल होकर अपने लिए बेहतर अवसर प्राप्त कर सकते हैं. धनार्जन के लिए आपके समक्ष कुछ नए मौके मिल सकते हैं.

वृश्चिक राशि के लिए जून 2023 में करियर और व्यवसाय
नौकरीपेशा लोगों के लिए ये समय काम की अधिकता और कुछ बदलावों का होगा. आप काम के दबाव में भी लगे रह सकते हैं. अपने काम को लेकर बदलाव का विचार बनाए रख सकते हैं. नई नौकरी की तलाश में कुछ इंटरव्यू इत्यादि में शामिल हो सकते हैं. सरकारी क्षेत्रों से जुड़े लोगों के लिए इस समय नई नीतियों से संबंधित सूचनाएं मिल सकती है.

आपके काम में मित्रों का सहयोग भी होगा. उनकी ओर से आपको काम में मदद भी मिलेगी. यहां अगर आपको किसी सरकारी काम से लाभ मिलने की उम्मीद दिखती है तो उससे लाभ मिल भी सकता है. आप अपने विरोधियों पर भारी ही रहेंगे और आपको अच्छे फायदे मिलेंगे. प्रतियोगिताओं में आपको अच्छे मौके मिलेंगे जिनमें आप बेहतर प्रदर्शन कर पाने में सक्षम होंगे.

वृश्चिक राशि के लिए जून 2023 में शिक्षा
शिक्षा के लिए समय बेहतर रह सकता है. छात्र अपने लिए नए संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए अधिक से अधिक जानकारियां जुटाने में लगे रह सकते हैं. माता-पिता भी बच्चों के साथ अधिक परिश्रम करने वाले हैं. ये समय मित्रों के साथ मिलकर कुछ ट्रैवलिंग देने वाला होगा. नए छात्रावास की तलाश हो या किसी नए विषय में प्रवेश की इच्छा वो माह के आरंभ में सकारात्मक रुप से आपके पक्ष में काम कर सकती है.

वृश्चिक राशि के लिए जून 2023 में स्वास्थ्य
स्वास्थ्य के लिए सामान्य कहा जा सकता है. यहां पर आप कुछ राहत पा सकें. आपको मुख्य रूप से इस समय बच्चों को लेकर थोड़ी सी भागदौड़ करनी पड़ सकती है या उनके स्वास्थ्य को लेकर आप कुछ परेशान होंगे लेकिन अधिक परेशानी नही दिखाई देती. छोटे-मोटे खर्चे बीमारियों के ऊपर ही होंगे जिसमें से जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर भी आपका ध्यान केन्द्रित होगा. कुछ वाद-विवादों के चलते मानसिक उलझनें बढ़ सकती हैं जिनके कारण किसी अन्य काम में मन न लग पाए.

वृश्चिक राशि के लिए जून 2023 में परिवार
परिवार में सुख प्रभावित होगा, इस समय आप घर के कामों में अधिक व्यस्त रह सकते हैं. कुछ मामलों में आप परिवार में मेहमानों का आगमन हो सकता है. माह के आरंभिक समय में हो सकता है कि आप बौद्धिक और मानसिक रूप से कुछ हताशा का अनुभव कर सकते हैं. इस दौरान कुछ बातों में आप चुप्पी को साध सकते हैं. प्रेम संबंधों में आप उत्साहित होंगे. आप कुछ नए रिश्तों की ओर अपना रुख प्राप्त कर सकते हैं. दोस्तों के साथ मिलकर कुछ अच्छे पलों को व्यतीत कर पाएंगे. आप कुछ समय के लिए घर से दूर भी जाने का मन बना सकते हैं,

माह के आरंभ में आप कुछ मनमौजी किस्म के होंगे. आप अपने मन अनुसार ही काम करेंगे. ऎसे में परिवार के साथ आपकी दूरी पनप सकती है. संतान पक्ष की ओर से माता-पिता को चिंता भी रहेगी. यहां आप बच्चों को लेकर कुछ समय के लिए कहीं भ्रमण के लिए निकल सकते हैं. बच्चों पर गलत संगत का असर भी इस समय जल्द पड़ सकता है. अत: उनकी गतिविधियों पर पूरा ध्यान रखने की सलाह दी जाती है.

वृश्चिक राशि के लिए जून 2023 में उपाय
शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष के समक्ष दीपक प्रज्जवलित करना अनुकूल होगा. मानसिक तनाव एवं विरोधाभास की स्थिति से आपको राहत मिलेगी.