कर्क राशि के लिए जून 2023 का राशिफल


कर्क राशि वालों के लिए माह का आरंभिक समय आर्थिक स्थिति के लिए सामान्य रह सकता है. आय के स्त्रोत बने रह सकते हैं. (frogbones) उत्साह बना रहेगा. कुछ मामलों में स्थिति एकाग्रता की कमी से परेशान हो सकती है. घरेलू स्तर पर खर्चों की स्थिति कभी अधिक तो कभी सामान्य रुप से रह सकती है. माह का दूसरा भाग खर्चों की अधिकता के चलते थोड़ा दबाव को दर्शा सकता है. इस समय के दोरान यात्राओं का समय होगा साथ ही कुछ आकस्मिक स्थिति खर्चों की बढ़ोत्तरी को दिखाने वाली होगी.

इस समय के दौरान बाहरी स्तर पर काम कर रहे स्त्रोत मुनाफे के लिए भी सहायक बन सकते हैं. आध्यात्मिक स्थिति भी मजबूत होगी. कार्यक्षेत्र की अधिकता के चलते परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

कर्क राशि के लिए जून 2023 में करियर और व्यवसाय
कार्यक्षेत्र में स्थिति आप के लिए व्यस्तता वाली होगी, कुछ कार्यों में नवीनता को लिए रह सकते हैं. अपने काम के क्षेत्र में आप को आरंभिक समय में बहुत अधिक भागदौड़ लगी रहेगी. नई चीजों को लेकर संभल कर काम करने की आवश्यकता होगी. कारोबारी हैं तो व्यापार में सतर्क रहने की जरूरत है. किसी दूसरे के कारण अपने फैसलों को प्रभावित न होने देना ही उचित होगा. लाभ अर्जित करने तथा मुनाफे की स्थिति भी शुरुआती दौर में देख सकते हैं.

माह के दूसरे भाग का समय संभल कर काम करने की जरुरत होगी अधिकारियों के साथ बैठकों का दौर बना रह सकता है. समझदारी और धैर्य के साथ फैसलों को लेना अधिक उचित होगा. आर्थिक क्षेत्र में किए गए प्रयासों का फल मिलने में अभी देरी लगेगी. राजनीति के क्षेत्र में सक्रिय लोगों के लिए ये समय पक्ष में काम करेगा लेकिन विरोधियों के साथ तालमेल बनाए रखना भी होगा जरूरी.

कर्क राशि के लिए जून 2023 में शिक्षा
छात्रों के लिए समय धीमी शुरूआत के बावजूद भी मेहनत का परिणाम दिलाने में सहायक होगा. यदि इस दौरान किसी प्रतियोगिता में शामिल होने जा रहे हैं, तो आपका मनोबल भी बेहतर रहेगा. इस समय आप परीक्षाओं में काफी कड़े संघर्ष का सामना भी करेंगे. माह के दूसरे भाग के दौरान जो छात्र घर से दूर जाकर शिक्षा प्राप्ति का अवसर भी प्राप्त करने के संकेत दिखाई दे सकते हैं. जो छात्र शिक्षा के साथ कुछ इनकम के स्त्रोत खोज रहे हैं उन्हें इस समय प्रयास आरंभ कर देने चाहिए. आपका ध्यान कुछ समय के लिए भटकाव में भी रह सकता है लेकिन कुल मिलाकर आप इस समय अपनी पढ़ाई को लेकर कोशिशों में लगे रहने वाले हैं.

कर्क राशि के लिए जून 2023 में स्वास्थ्य
स्वास्थ्य के लिहाज से स्थिति मिलीजुली रह सकती है. माह के आरंभिक समय में सेहत को लेकर सामान्य स्थिति रहने वाली है, लेकिन माह के दूसरे भाग में आपके पुराने रोग उभर सकते हैं तथा परेशानी दे सकते हैं. इस समय आंखों से संबंधित रोग, चोट लगने अथवा हाथ पैरों में दर्द की शिकायत अधिक हो सकती है. काम-काज में अधिकता के चलते भी आप स्वयं की अनदेखी कर सकते हैं. साथ ही संतान से जुड़ी परेशानियां भी आपकी चिंता में वृद्धि ही करने वाली हैं.

कर्क राशि के लिए जून 2023 में परिवार
परिवार में आप की विचारधारा कुछ अलग रह सकती है. धीरे-धीरे कुछ सुधार की उम्मीद की जा सकती है, लेकिन अभी आपको कदम संभल कर ही रखने की सलाह दी जाती है. यहां पर आते-आते आप अपने जीवन साथी तथा बच्चों के कारण तनाव को सहना पड़ना सकता है. कुछ ऐसी बातें भी सामने आ सकती हैं जो आप आसानी से मान नहीं लेना चाहेंगे. इस समय आप पर आपके साथी का प्रभाव अधिक रहने वाला है.

परिवार में कुछ धार्मिक कार्यों में आप शामिल हो सकते हैं. आपके कार्यों में दूसरे इसका लाभ भी उठाने से बाज नहीं आएंगे. कुछ मामलों में आप को भावनाओं में बहने से बचने की आवश्यकता है क्योंकि इसी का लाभ उठा कर लोग आपको बहकाने की कोशिशें भी करेंगे, जिसमें कुछ हद तक वे सफल भी हो सकते हैं. अपने मन में किसी भी प्रकार का द्वेष उत्पन्न न होने दीजिए. बातचीत से ही बहुत सी समस्याओं का हल निकल सकता है. इसलिए जितना हो सके आप अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें और प्रेम में किसी दूसरे को आने का मौका न दें. आप यात्राओं पर जा सकते हैं अथवा अपने संबंधियों के साथ मिलकर कुछ आवश्यक यात्राओं में भी व्यस्त दिखाई देंगे.

कर्क राशि के लिए जून 2023 में उपाय
प्रत्येक सोमवार के दिन शिवलिंग पर पंचामृत से अभिषेक करें.
पूर्णिमा के दिन खीर का दान करे.