मकर राशि के लिए मई 2023 का राशिफल

मकर राशि वालों के लिए इस माह ग्रहों की स्थिति कुछ इस प्रकार होगी. राशि स्वामी शनि का गोचर कुंभ राशि में होगा. बुध का गोचर माह के आरंभ में वृष राशि में होगा. 10 मई में बुध वृषभ राशि में वक्री होकर गोचर करेंगे. 14 मई को बुध की युति सूर्य के साथ वृषभ राशि में होगी. माह आरंभ में शुक्र मीन राशि में गोचर करेंगे. 23 मई शुक्र का राशि परिवर्तन मेष राशि में होगा इसमें शुक्र की युति मीन राशि में बृहस्पति के साथ होगी. माह के आरंभ में मंगल और शनि का गोचर इस समय पर कुंभ राशि में हो रहा होगा. माह के आरंभ में सूर्य ग्रह मेष राशि में गोचर करेंगे और यहां पर सूर्य का युति संबंध राहु के साथ होगा. माह मध्य के बाद सूर्य का राशि परिवर्तन वृषभ राशि में होगा और सूर्य बुध की युति आरंभ होगी. 17 मई मंगल का राशि परिवर्तन मीन राशि में होगा.

इस दौरान आपके आर्थिक मसलों में किसी कारण से कुछ रूकावटें भी दिखने को मिलेगी, परन्तु धीरे-धीरे रास्ते साफ होते दिखाई देंगे. माह मध्य भाग में आपको आर्थिक क्षेत्र में सकारात्मक रूख देखने को मिलेंगे. इस समय आपको आर्थिक क्षेत्र में अपने भाग्य या अपने संबंधों द्वारा ही कुछ लाभ की स्थिति देखने को मिल सकेगी. आपको जीवन साथी या अपने किसी सहयोगी के द्वारा अचानक से धन लाभ हो सकता है. यह लाभ चाहे कम हो या अधिक लेकिन इसमें आप अपने भाग्य का सहयोग भी पाएंगे. आपको अपने साथी अथवा अपने सगे-संबंधियों को कुछ आर्थिक मदद देनी पड़ सकती है.

मकर राशि के लिए मई 2023 में करियर और व्यवसाय
काम काज के क्षेत्र में आपके लिए विस्तार की संभावना रहेगी. आप अपनी काम की क्षमता में भी इज़ाफा पाएंगे. आपको घर और काम दोनो ही ओर एक सामंजस्य बना कर रखने की जरूरत भी पड़ेगी. आप अधिकारी वर्ग की ओर से कुछ कठोर शब्दों को सुन सकते हैं अथवा कार्य स्थल पर वैचारिक दृष्टिकोण में अंतर भी देखने को मिलेगा. यहां आपको चाहिए कि कुछ समय शांत रहें और स्थिति के अनुरूप स्वयं को ढालें. अपनी वाणी पर नियंत्रण रखते हुए काम करें. किसी भी प्रकार की ऐसी बात न करें जिससे कि दूसरों को आप पर उंगली उठाने का मौका मिल जाए. आप कुछ राहत का अनुभव करेंगे और स्थिति सुलझती दिखाई देगी. कारोबार के क्षेत्र में आप अपने लिए नए फैसलों को लेने वाले होंगे. आप का नया का आरंभ करने का समय होगा. साझेदारी के कार्यों में आप की विचारधारा मतभेद की स्थिति अधिक दिखा सकती है.

मकर राशि के लिए मई 2023 में शिक्षा
छात्र इस आरंभिक समय में खेलकूद की गतिविधियों में भाग लेने का मन बना सकते हैं. अपने मनपसंद काम के प्रति आपमें अधिक ललक होगी. आप पढ़ाई के अलावा भी कुछ अन्य रोमांचक कामों का हिस्सा बनना चाहेंगे लेकिन इस समय आपकी ये प्राथमिकता आपको परेशानी में भी डाल सकती है.छात्रों को अपने परिणाम में मिलाजुला फल ही अधिक दिखाई दे सकता है.

मकर राशि के लिए मई 2023 में स्वास्थ्य
यह समय स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अधिक बेहतर न रह पाए. इस दौरान आप मानसिक रूप से तनाव में रहेंगे. सही निर्णय ले पाने में आप स्वयं को असमर्थ पाएंगे. आपके व्यवहार में भी बदलाव देखने को मिलेगा. क्रोध अधिक कर सकते हैं अथवा परेशान होकर आप अपशब्दों का उपयोग भी कर सकते हैं. अपने जीवन सथी या परिवर के किसी सदस्य के प्रति आप का ध्यान कुछ चिंता की अधिकता का कारण भी बन सकता है. इस समय जितना संभव हो सके मौसम के अनुरुप खुद को ढालें गर्म सर्द की स्थिति से बचें.

मकर राशि के लिए मई 2023 में परिवार
घर पर चहल-पहल का माहौल हो सकता है. इस समय आप किसी धार्मिक यात्रा पर भी जाने का प्लान कर सकते हैं. माता-पिता की ओर से कुछ अनबन हो सकती है, खास तौर पर आप पिता के साथ कुछ विचारों को लेकर आपसी सहमति न बना सके इसलिए व्यर्थ की बातों से खुद को दूर ही रखें. आप छोटे भाई-बहनों के साथ मिलकर कुछ समय बिताएंगे और कहीं पिकनिक इत्यादि पर घूमने के लिए भी तैयार रहेंगे. आपका व्यवहार कभी-कभी कठोर होने के कारण दूसरे आपसे दूरी भी बना सकते हैं पर परेशान न हों और स्वयं की वाणी पर नियंत्रण रखें तथा नम्रतापूर्वक व्यवहार करें. इस दौरान विचारों को लेकर मतभेद रह सकते हैं. यहां आप दूसरों को लेकर कुछ अधिक बेचैन रहेंगे,आपका दूसरों पर अविश्वास भी रिश्तों को कम कर सकता है क्योंकि इस समय आपका मन भ्रम में अधिक रहेगा जिसके चलते आपकी बुद्धि भी भटकाव में रहेगी. अत: जितना हो सके स्वयं की वाणी और विचारों पर नियंत्रण रखें, तभी किसी रिश्ते में आप पूर्ण निष्ठा निभा पाएंगे.

मकर राशि के लिए मई 2023 में उपाय
नियमित रूप से सुंदरकाण्ड का पाठ अवश्य करें और शनिवार के दिन गरीबों को सामर्थ्य अनुसार कुछ दान इत्यादि कार्य करें.