वृश्चिक राशि के लिए मई 2023 का राशिफल

वृश्चिक राशि वालों के लिए इस माह ग्रहों की स्थिति कुछ इस प्रकार होगी. माह के आरंभ में मंगल का गोचर इस समय पर कुंभ राशि में हो रहा होगा. मंगल की शनि के साथ युति इस समय कुंभ राशि में बन रही होगी. 17 मई मंगल का राशि परिवर्तन मीन राशि में होने से इस मंगल-शनि युति की समाप्ति होगी. बुध का गोचर माह के आरंभ में वृष राशि में होगा. 10 मई में बुध वृषभ राशि में वक्री होकर गोचर करेंगे. 14 मई को बुध की युति सूर्य के साथ वृषभ राशि में होगी. माह आरंभ में शुक्र मीन राशि में गोचर करेंगे. 23 मई शुक्र का राशि परिवर्तन मेष राशि में होगा इसमें शुक्र की युति मीन राशि में बृहस्पति के साथ होगी. माह के आरंभ में सूर्य ग्रह मेष राशि में गोचर करेंगे और यहां पर सूर्य का युति संबंध राहु के साथ होगा. माह मध्य के बाद सूर्य का राशि परिवर्तन वृषभ राशि में होगा और सूर्य बुध की युति आरंभ होगी.

इस समय पर आप अपने आर्थिक मामलों में कुछ बदलाव देख पाएंगे, नए काम का आरंभ आपके लिए धनार्जन का नवीन स्त्रोत बन सकता है. चतुर्थ भाव में स्थित मंगल-शनि का युति प्रभाव घर के कार्यों में धन खर्च को दर्शा सकता है. इस समय घर से दूर जाने के और यात्राओं के योग भी बन सकते हैं. किसी का स्वास्थ्य खर्च की स्थिति में वृद्धि करने वाला हो सकता है. संपत्ति की खरीद-फरोख्त से संबंधित कार्यों में आप भागीदार बन सकते हैं तथा कुछ लाभ की प्राप्ति भी कर सकते हैं.

वृश्चिक राशि के लिए मई 2023 में करियर और व्यवसाय
कार्यक्षेत्र में आपके पास समय की कमी ओर काम की अधिकता होगी, कुछ नए विस्तार जिन्हें समझने और सीखने में आपको समय लग सकता है. उच्च अधिकारियों के साथ कुछ लम्बी वार्ताओं का दोर होगा. मिटिंग इत्यादि की व्यस्तता आपको थका देने वाली होगी. इस समय बहुत अधिक क्रोध या जल्दबाजी करने से कोई लाभ नहीं होगा. जितना हो सके स्थिति को आराम से संभालने करने की कोशिश करें.

कारोबार में लाभ के लिए स्थिति सामान्य रह सकती है. अपने सहकर्मियों के सतह जितना बेहतर तालमेल बना पाएंगे उतना आपके लिए उचित होगा. आपके कार्यक्षेत्र की छवि इस समय काफी अधिक इस बात पर निर्भर होगी की आप चुनौतियों को किस प्रकार से लेते हैं. अवरोध होंगे लेकिन उन से निकल पाने में भी आप सक्षम होंगे आवश्यकता होगी सिर्फ उचित विचार एवं अन्य लोगों के साथ विचार-विमर्श कर लिया जाए. प्रॉपर्टी, धातु, इलैक्ट्रानिक और इंजिनियरिंग से जुड़े काम इस समय अधिक मुनाफे को दर्शा सकते हैं.

वृश्चिक राशि के लिए मई 2023 में शिक्षा
शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों के लिए ये समय प्रयासों में सफलता का होगा. एजुकेशन का स्वामी बृहस्पति मजबूत स्थिति में होगा जो आपको अपनी शिक्षा में अच्छे प्रभाव देने में सहायक भी बनेगा. ये समय घर से दूर जाकर पढ़ाई में सफलता पाने के लिए बहुत अच्छा होगा, इस समय बाहर या विदेश जाकर अपनी शिक्षा को करने की इच्छा नवीन संभावनाओं के मार्ग खोलने वाली होगी. छात्र इस समय कुछ सेमिनार इत्यादि में शामिल होंगे, भाषा से जुड़े विषयों में अपनी पकड़ को बनाने में आप आगे रह सकते हैं.

वृश्चिक राशि के लिए मई 2023 में स्वास्थ्य
स्वास्थ्य के लिए ये समय आपको खुद को अधिक ध्यान देने की आवश्यकता का होगा. अत्यधिक व्यस्तता के चलते खुद के प्रति लापरवाह होने से सेहत कुछ कमजोर हो सकती है. इस समय पर मानसिक चिंताएं और जिद की स्थिति आपको परेशानी में डाल सकती है इसलिए खुद को इन से दूर रखने की कोशिश करनी होगी. हृदय और छाति से संबंधित रोग अधिक परेशानी देंगे. त्रिदोषों में वात रोग अत्यधिक असर डाल सकते हैं. अगर छोटे - छोटे रोग भी उभर रहे हैं तो उन को लेकर स्वयं ही इलाज में न लगें अपितु चिकित्सक के परामर्श पर अवश्य ध्यान देना चाहिए. इस समय अत्यधिक मसाले वाला भोजन एवं नशे इत्यादि से खुद को दूर रखने की जरुरत होगी.

वृश्चिक राशि के लिए मई 2023 में परिवार
घर-परिवार के मध्य खुद को व्यस्थित करने के लिए इस समय मेहनत करने की जरुरत होगी. घरेलू क्षेत्र में अपनों के साथ कुछ बातों पर असहमति देखने को मिल सकती है. कुछ नए कार्यों की योजनाओं पर काम शुरु कर सकते हैं. विदेश से संबंधित कामों में आप व्यस्त रह सकते हैं. बाहरी क्षेत्र में आप बहुत व्यस्त होंगे तथा इसके द्वारा लाभ प्राप्त भी कर सकते हैं. शनि का प्रभाव कार्य क्षेत्र में अड़चनों को भी दर्शा रहा है, इसी के साथ ही परिश्रम की अधिकता भी बनी रहने वाली है. परिवार में किसी का स्वास्थ्य आपको चिंता में भी रखने वाला होगा. इस समय आवश्यकता होगी की व्यर्थ के विवादों से बचना ही जरुरी होगा. सुख में कमी होने से आप अपने निवास स्थान से निकल जाने का मन बनाए रख सकते हैं. निजी समस्याएं आपको भीतर ही भीतर बेचैन करने वाली होंगी. दांपत्य जीवन में ससुराल पक्ष की ओर से तनाव अधिक परेशान कर सकता है. प्रेम संबंधों के लिए समय अच्छा रहेगा, नए रिश्तों का आरंभ आपके जीवन को कुछ आनंद देने वाला होगा.

वृश्चिक राशि के लिए मई 2023 में उपाय
शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक प्रत्येक मंगलवार के दिन करना अत्यंत शुभदायी होगा इसके द्वारा मानसिक असंतोष दूर होगा.