स्फीन उपरत्न | टाइटेनाइट उपरत्न | Sphene Gemstone | Titanite Gemstone | Metaphysical Properties Of Sphene Or Titanite | Healing Ability Of Sphene

यह उपरत्न चूने की खानों में पाया जाता है. इस उपरत्न को टिटेनाइट(Titanite) के नाम से भी जाना जाता है. इसमें तेज चमक होती है. इस उपरत्न का उपयोग आभूषणों में कम ही किया जाता है. यह अत्यंत नाजुक उपरत्न है. यह संग्रहकर्ताओं के द्वारा उपयोग में लाया जाता है. यह उपरत्न कई अन्य रत्नों का भ्रम भी पैदा करता है. स्फीन का यह नाम ग्रीक शब्द "स्फीनोस" से लिया गया है. इस उपरत्न के क्रिस्टल कीलनुमा होते हैं. इसलिए इसे यह नाम इसकी आकृति के आधार पर दिया गया है. स्फीनोस(Sphenos) का अर्थ है - कील(wedge). कुछ वर्षों पहले तक इस उपरत्न के विषय में कोई कुछ भी नहीं जानता था. वर्तमान समय में अधिकतर व्यक्ति इस उपरत्न के विषय जानकारी रखते हैं.

इस उपरत्न में से निकलने वाली किरणें डायमण्ड से भी अधिक होती हैं. इस उपरत्न को भली-भाँति चमकाने के बाद यह डायमण्ड से भी अधिक चमक वाला होता है. परन्तु समस्या यह है कि इसे पॉलिश करना ही एक दुर्लभ कार्य है. यह उपरत्न पारदर्शी तथा पारभासी दोनों ही प्रकार से मिलता है. इसकी चमक अभेद्य होती है. यह उपरत्न अनाहत चक्र को नियंत्रित करने में मदद करता है.

स्फीन के आध्यात्मिक गुण | Metaphysical Properties Of Sphene Or Titanite

यह उपरत्न धारक में ध्यान लगाने की भावना को जागृत करता है. यह मानसिक क्षमताओं को बढा़ने में मदद करता है. इसे धारण करने से जीवन में सौभाग्य की शुरुआत होती है. यह ज्ञान को बढा़ता है. जो भी इस उपरत्न को धारण करता है उसके स्वभाव में सौम्यता आती है और वह मिलनसार बनता है. यह उपरत्न धारणकर्त्ता को उसके अपने बारे में जानकारी तथा ज्ञान उपलब्ध कराता है. यह ज्ञान तथा जानकारी उन लोगों में भी स्थानांतरित होती है जो उनके(धारक) सम्पर्क में आते हैं.

यह उपरत्न धारणकर्त्ता की भावनाओं को नियंत्रित करता है और दिल की पीडा़ को शांत रखता है. इसे पहनने से जातक के अंदर आध्यात्मिक, इथरिक, मानसिक तथा भावनात्मकता का विकास होता है. यह उपरत्न धारण करने से ब्रह्माण्ड में मौजूद दैवीय शक्तियों से सम्पर्क साधने में सहायता मिलती है. एक-दूसरे से संचार सम्पर्क बनाने में सहायक होता है. यह उपरत्न धारक को एक अलग सुविधाजनक स्थिति से परिचित कराता है जिससे उसके मन में सभी के प्रति प्यार तथा सम्मान की भावना जागृत रहती है. यह उसके मन-मस्तिष्क से फालतू की बातें निकालने में मदद करता है.  

इस उपरत्न से सकारात्मक ऊर्जा निकलकर धारक को ऊर्जावान बनाती है.  इस उपरत्न की सबसे बडी़ खूबी यह है कि यह धारक को नए ज्ञान की प्राप्ति कराता है. यदि कोई व्यक्ति नए विषय की जानकारी हासिल करना चाहता है तो उसके लिए यह उपरत्न धारण करना लाभदायक है. यह उपरत्न किसी भी विषय को सीखने में वृद्धि करता है. सीखने की गति को बढा़ता है. यह धारक को नए विचारों को अपनाने में ही मदद नहीं करता अपितु उसके सहज ज्ञान और नए विचारों व विषयों में पारस्परिक  तालमेल बनाए रखने में सहायक होता है. 

यह उपरत्न शरीर के आज्ञा चक्र को भी नियंत्रित करता है. इस चक्र से जातक की मानसिक क्षमताओं का विकास होता है और यह उपरत्न मदद करता है. यह उपरत्न आज्ञा चक्र से संबंधित होने से धारक के सहज अन्तर्ज्ञान में वृद्धि करता है. इस उपरत्न के आध्यात्मिक गुणों के प्रभाव से धारक की मानसिक क्षमताओं तथा प्रक्रियाओं का विकास होता है. यह उपरत्न मस्तिष्क को गतिशील रखने में सहायक होता है. यह धारक की इच्छाशक्ति का विकास करता है. यह उपरत्न इच्छाशक्ति का अत्यधिक विकास करके धारक को उसकी इच्छाओ की पूर्त्ति करने में मदद करता है.

यह उपरत्न मानसिक क्षमताओं का विकास करके धारक के उद्देश्यों को प्रगट करने में सहायक होता है. साथ ही यह धारक के सपनों को वास्तविकता में बदलने में सहायक होता है. जीवन में समृद्धि तथा प्रचुरता लाने के लिए यह एक अनुकूल उपरत्न है. यह उद्देश्यों की पूर्त्ति में सही दिशा की ओर धारक को अग्रसर करता है. यह आर्थिक दृष्टि से सुदृढ़ बनाने में भी मदद करता है. यह समस्याओं का रचनात्मक रुप से समाधान ढूंढता है. इसे धारण करने से जातक में किसी संस्था को स्वतंत्र रुप से चलाने की क्षमता का विकास होता है. यह उपरत्न नौकरी करने वाले जातकों को भी अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रेरित करता है.  

स्फीन के चिकित्सीय गुण | Healing Ability Of Sphene Or Titanite Crystal

यह उपरत्न उन जातकों के लिए उपयोगी है जिन्हें मानसिक समस्याएँ अधिक घेरे रहती है. यह हड्डियों से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है और उन समस्याओं को होने से रोकता है. विशेष रुप से हड्डियों को कमजोर होने से रोकता है. माँस-पेशियों से जुडे़ विकारों को दूर करने में सहायक होता है. यह दाँतों की समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है. यह मसूडो़ को मजबूत करता है. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है. धारक को बीमार होने से बचाता है.

ऎसा माना जाता है कि इसे धारण करने से लाल रक्त कणिकाओं में वृद्धि होती है. लाल तथा सफेद रक्त कणिकाओं का यह उपरत्न नियंत्रित करके रखता है. रक्त विकार नहीं होने देता. यह उपरत्न खोपडी़ से संबंधित विकारों की रोकथाम करता है. यह बुखार को कम करता है. शरीर की सूजन को कम करता है और होने से रोकता है. त्वचा संबंधी विकारों को दूर करने के लिए यह अमृत के समान काम करता है. 

स्फीन के रंग | Colors Of Sphene Or Titanite

यह उपरत्न सामान्यतया हरे-पीले रंह में पाया जाता है. दोनों ही रंगों का समावेश इस उपरत्न में देखने को मिलता है. इसके अतिरिक्त यह स्वतंत्र रुप से भी हरे तथा पीले रंग में पाया जाता है. यह सफेद, भूरे तथा गहरे भूरे, जो काले रंग की भाँति दिखाई देता है, में पाया जाता है. आसमानी नीले रंग, धरती जैसे रंग तथा इन्द्रधनुषी रंग में भी यह उपरत्न उपलब्ध होता है.  

कहाँ पाया जाता है | Where Is Sphene Or Titanite Found

यह उपरत्न मेक्सिको, ब्राजील, श्रीलंका, मैडागास्कर, संयुक्त राज्य अमेरीका, इटली, कनाडा, रुस, स्वीट्जरलैण्ड, बर्मा, आस्ट्रिया में पाया जाता है. अभी कुछ समय से यह उपरत्न मध्य पूर्वी पाकिस्तान तथा कश्मीर के गिल्गेट क्षेत्र में पाया जाने लगा है.

स्फीन की देखभाल | Care And Cleaning Of Sphene Or Titanite

यह बहुत ही नाजुक उपरत्न है. इसलिए इसे सावधानी से उपयोग में लाया जाता है. स्फीन उपरत्न को पेन्डेन्ट या लॉकेट, कानों के गहनों तथा अँगूठी के रुप में अधिक उपयोग में लाया जाता है. इस अवस्था में यह सुरक्षित रहता है. इस उपरत्न को सुरक्षित रखने के लिए गर्म पानी, कैमिकल्स अथवा तेज हवा से बचाव करना चाहिए. नाजुक होने के कारण इस पर जरा सी ठेस पहुंचते ही दरार पड़ सकती हैं इसलिए इसे सावधानी से उपयोग में लाया जाना चाहिए. इसे धारदार वस्तुओं तथा नुकीली वस्तुओं से दूर रखना चाहिए. इसे साबुन, एसिड तथा गर्मी से बचाना चाहिए.

इस उपरत्न को अधिक समय तक धारण नहीं करना चाहिए. इसे रात में सोते समय उतारकर सोना चाहिए अन्यथा यह त्वचा के लिए हानिकर हो सकता है.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न - astrobix.com