बेरिलोनाईट उपरत्न | Beryllonite Gemstone - Beryllonite Gemstone Meaning - Beryllonite Crystal

इस उपरत्न की खोज प्रोफेसर जेम्स ड्वाईट डाना(James Dwight Dana) ने 1888 में की थी. इसमें बेरिलियम की मात्रा अधिक होने से इसका नाम बेरिलोनाईट रखा गया है. यह भंगुर उपरत्न है. इसे सावधानी से प्रयोग में लाया जाना चाहिए. इस उपरत्न को तराशने में भी विशेष रुप से सावधानी बरतनी चाहिए. भंगुर होने के साथ यह अनोखा, दुर्लभ तथा रेशेदार उपरत्न है. (Theclickreader) इसकी आभा शीशे जैसी है. उपरत्नों का संग्रह करने वालों के लिए यह विशेष रुप से उपयुक्त रत्न है.

अन्य रंगहीन उपरत्नों से मिलता-जुलता होने के कारण पहचान में यह भ्रम पैदा करता है. रंगहीन अवस्था में यह उपरत्न पारदर्शी तथा पारभासी रुपों में पाया जाता है. रंगहीन अवस्था के साथ यह उपरत्न सफेद या पीलेपन की आभा लिए मिलता है. इस उपरत्न में सफेद रंग की रेखाएँ होती है.

बेरिलोनाईट के गुण | Metaphysical And Healing Properties Of Beryllonite Crystal

यह उपरत्न धारक को तनाव से मुक्ति दिलाता है. चिड़चिडे़पन में कमी करता है. यह व्यक्ति को उसका अस्तित्व दिखाता है. उसके व्यक्तित्व का अहसास कराता है. यह उपरत्न धारक को दूसरों की मदद के लिए प्रेरित करता है. यह दूसरों के गुणों को देखने के लिए प्रेरित करता है और उनके अवगुणों को छुपाता है. यह चिन्ता तथा थकान से राहत दिलाता है. यह उपरत्न जातक को सुखद राह खोजने में मदद करता है यदि वह जानता है कि वह सुखद राह कौन सी है. धारक के भीतर से डर तथा नफरत को निकालने में सहायक होता है.  

यह उपरत्न व्यक्तिगत अभिव्यक्ति से उत्पन्न चिन्ता से उबरने में मदद करता है. यह रोगों का शीघ्र उपचार करने में मदद करता है. यह कारणों को अन्तर्दृष्टि के द्वारा जानने में मदद करता है. इसे धारण करने से दूरदर्शी अनुभवों की शुरुआत होती है और भेदक दृष्टि का विकास होता है. मार्ग की रुकावटों को देखने में सहायक होता है. धारक के निजी जीवन में आए असंतुलन को दूर करता है जिससे धारक जीवन में आगे बढ़ सके. पूर्ण चेतन अवस्था में दूसरों के भाग्य में आध्यात्मिकता के जरिए वृद्धि करता है. यह उपरत्न धारक का उचित दिशा में मार्गदर्शन करता है. सही राह दिखाता है.  

यह उपरत्न मानव शरीर में सहस्रार चक्र, आज्ञा चक्र तथा अनाहत चक्र को नियंत्रित करता है. यह तीसरे चक्र को भेदक दृष्टि के रुप में सक्रिय रखता है. दूरदर्शिता को विकसित करता है. यह जातक की चेतना को उच्चतम रुप से विकसित करता है जिससे वह अपनी दिव्य दृष्टि से सभी को समान समझ सकें. सभी चीजों में उसे ईश्वरीय सत्ता का अनुभव हो सके. यह धारणकर्त्ता को अंधकार से उजाले की ओर लाने का प्रयास करता है. नकारात्मक भावनाओं को सकारात्मक बनाता है. नफरत को प्रेम में बदलना सिखाता है.

जातक के मन-मस्तिष्क में मोह-माया का जो जाल बिछा होता है उसे हटाकर नई रोशनी दिखाता है. यह उपरत्न मानसिक परेशानियों से राहत दिलाने का काम भी करता है. प्रजनन अंगों से संबंधित परेशानियों से राहत दिलाने में सहायता करता है.

कौन धारण करे | Who Should Wear Beryllonite

इस उपरत्न को धारणकर्त्ता अपनी आवश्यकताओं के अनुसार धारण कर सकते हैं. इसे धारण करने में सावधानी बरतनी चाहिए अन्यथ यह जल्द ही टूट सकता है.

कहाँ पाया जाता है | Where Is Beryllonite Found

सर्वप्रथम तो यह उपरत्न अमेरीका में मायने(Maine) में पाया गया था. उसके बाद यह उपरत्न पापरोक(Paprok) अफगानिस्तान के नूरिस्तान(Nuristan in Afghanistan) में पाया जाता है. ब्राजील में पाया जाता है. मिनास ग्रेयास(Minas Gerais) में पाया जाता है. मैकेन(McKean)  के पर्वतों पर स्टोनहैम(Stoneham) में पाया जाता है.

अगर आप अपने लिये शुभ-अशुभ रत्नों के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप astrobix.com की रत्न रिपोर्ट बनवायें. इसमें आपके कैरियर, आर्थिक मामले, परिवार, भाग्य, संतान आदि के लिये शुभ रत्न पहनने कि विधि व अन्य जानकारी भी साथ में दी गई है : आपके लिये शुभ रत्न – astrobix.com