गणेश चतुर्थी : श्री गणेश को प्रसन्न करने के लिए सभी राशियों के लिए विशेष मंत्र

गणेश पूजन में सभी राशियों के द्वारा दिए गए मंत्रों का उल्लेख, पुराणों में मिलता है. गणेश स्तुती हेतु यदि राशि अनुसार मंत्र जाप भी किया जाए तो ये प्रभाव व्यक्ति को सुख एवं समृद्धि का आशीर्वाद देने वाला होता है. प्रत्येक कार्य में सर्वप्रथम पूजनीय देव के रुप में विराजमान श्री गणेश सभी संकटों का हरण करने वाले देव हैं. कुछ नया कार्य और शुभ कर्म शुरू करने से पहले श्रि गणेश द्वारा ही काम आरंभ होते हैं. भगवान गणेश जी विघ्नहर्ता हैं, और हमारी राशि के अनुसार उनके अलग-अलग नामों का जाप करने से सभी दुखों से मुक्ति मिलती है और स्वास्थ्य, धन और यश की प्राप्ति होती है.

ज्योतिष शास्त्र अनुसार भी सभी ग्रहों के शुभ एवं शांति प्रभाव हेतु विभिन्न प्रकार के मंत्रों एवं स्त्रोतों का स्मरण करना बहुत उत्तम माना जाता है. इसी में भगवान श्री गणेश जी की पूजा हेतु सभी राशियों के लिए कुछ विशेष मंत्रों का जाप करना भी पूजा को सिद्ध करने वाला होता है. नारद पुराण में भी गणेश जी के मंत्रों का उल्लेख मिलता है. 

श्री गणेश राशि मंत्र 

मेष राशि

मेष राशि मंत्र  "ॐ वक्रतुण्डाय नमः और  ॐ ह्रीं ग्रीं ह्रीं।"

मेष राशि के लिए मंत्र साधना हेतु लाल रंग की गणेश प्रतिमा का उपयोग शुभ होता है. गणेश जी की मूर्ति रखनी चाहिए और उसे लाल सिंदूर एवं वस्त्र अर्पित करने चाहिए. गणेश जी की पूजा करते समय गुड़, अनार, सूखे खजूर, एक लाल गुलाब और दूर्वा अर्पित करनी चाहिए. 

वृषभ राशि 

वृषभ राशि मंत्र  "ॐ एकदंताय नमो नम: "

वृष राशि वालों को भगवान गणेश की पूजा में इन मंत्रों का जाप करना चाहिए. श्वेत एवं नीले रंग की भगवान गणेश की मूर्ति का पूजन करना शुभता एवं समृद्धि का कारक बनता है. पूजा में श्वेत वस्त्रों को धारण करते हुए कपूर द्वारा पूजन करना चाहिए. भगवान गणेश जी को मोदक, सफेद फूल, इत्र, मिश्री और नारियल के लड्डू अर्पित करना उत्तम होता है. 

मिथुन राशि

मिथुन राशि मंत्र "ॐ पिंगाक्षाय नमः।"

मिथुन राशि वालों को भगवान गणेश की इन दिए मंत्रों से पूजा करनी चाहिए. इसके साथ ही भगवान श्री गणेश की हरे रंग की मूर्ति का पूजन करना शुभदायक बनता है. हरे रंग के वस्त्र, दुर्वा भगवान को अर्पित करनी चाहिए. पूजा में मूंग के लड्डू, पान, हरी इलायची, दूर्वा, हरे फल और सूखे मेवे चढ़ाने चाहिए. 

कर्क राशि 

कर्क राशि को “ऊँ गजवक्त्रं सुरश्रेष्ठं कर्णचामरभूषितम्”  मंत्र का जाप करना चाहिए.  

कर्क राशि वालों को भगवान गणेश की पूजा में इन दिए हुए मंत्रों का उपयोग करना चाहिए. भगवान गणेश की श्वेत प्रतिमा का पूजन उत्तम होता है. भगवान को सफेद वस्त्र, यज्ञोपवित अर्पित करना चाहिए . भगवान गणेश को मोदक, चावल का हलवा,माखन और गुलाब के फूल अर्पित करने चाहिए. भगवान की पूजा में मोती की माला से मंत्र  जाप करना शुभदायक होता है. 

सिंह राशि 

सिंह राशि मंत्र  'ऊँ लम्बोदराय नमः'

सिंह राशि वालों के लिए इन मंत्रों का जाप अच्छा होता है. भगवान श्री गणेश जी की लाल रंग की मूर्ति का पूजन करना चाहिए. भगवान को लाल वस्त्र अर्पित करने चाहिए. श्री  गणेश की पूजा में लाल वस्त्र धारण करना चाहिए. पूजा के दौरान गुड़ या गुड़ की मिठाई, कनेर के फूल, सूखे खजूर आदि चढ़ाना शुभ होता है. 

कन्या राशि 

कन्या राशि मंत्र: "गं गणपतये नमः।। ॐ श्रीं श्रियैः नमः।। ॐ विकटाय नमः।।"

कन्या राशि के लिए भगवान गणेश  तहत पैदा हुए लोगों को भगवान गणेश की हरे रंग की मूर्ति को अपने घरों में लाना चाहिए और इसे हरे रंग की पोशाक पहनाना चाहिए। पूजा के दौरान हरे फल, मूंग दाल के लड्डू, पान, हरी इलायची, किशमिश, दूर्वा और सूखे मेवे चढ़ाएं।

तुला राशि 

तुला राशि मंत्र "ऊँ विघ्नेश्वराय नमः" 

तुला राशि वालों के लिए इस मंत्र का जाप करना शुभ होता है. मंत्र जप के साथ ही भगवान श्री गणेश की सफेद और नीले रंग की मूर्ति पूजा करना भी शुभ होता है. गणेश जी को सफेद वस्त्र अर्पित करने चाहिए. भगवान को लड्डू, केला, सफेद फूल, इत्र और मिश्री भोग भी अर्पित करना चाहिए. 

वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि मंत्र "ऊँ धूम्रवर्णाय नमः'"

वृश्चिक राशि वालों को भगवान की पूजा में इन मंत्रों करना शुभदायक होता है. भगवान श्री गणेश की लाल रंग वाली प्रतिमा की पूजा करनी चाहिए. भगवान गणेश की मूर्ति को लाल वस्त्रों से सजाना चाहिए. सिंदूरांर्पित करना चाहिए. गुड़ के लड्डू, सूखे खजूर, अनार और लाल फूल अर्पित करने चाहिए. ऎसा करने पूजा का पूर्ण फल प्राप्त होता है. 

धनु राशि

धनु राशि मंत्र "ॐ भालचंद्राय नम:"

धनु राशि के साधकों को भगवान श्री गणेश की पीले रंग की मूर्ति स्थापित करनी चाहिए और इसे पीले रंग की पोशाक में पहनना चाहिए. पूजा के समय उन्हें पीले फूल, पीले रंग की मिठाई, मोदक और केला अर्पित करना चाहिए. 

मकर राशि

मकर राशि मंत्र "ॐ विनायकाय नमः" ऊँ लम्बोदराय नमः।

मकर राशि के साधकों को चाहिए की भगवान श्री गणेश की पूजा में इन मंत्रों का जाप करना चाहिए. भगवान की नीले रंग की मूर्ति की पूजा भी शुभदायक होती है. गणेश  जी को नीले रंग के कपड़े पहनाना चाहिए. गजानन की भक्ति पूजा में किशमिश, सफेद फूल, तिल के लड्डू और चमेली का तेल मिलाकर अर्पित करना चाहिए.

कुंभ राशि

कुंभ राशि मंत्र ऊँ सर्वेश्वराय नमः। ॐ गणपतये नमः"

कुंभ राशि के लोगों को भगवान गणेश की नीले रंग की मूर्ति की पूजा करना शुभदायक होता है, श्री गणेश जी को नीले रंग के वस्त्र अर्पित करने चाहिए. पूजा के दौरान खोया, किशमिश, हरे फल, सफेद फूल, गुड़ के लड्डू और चमेली के तेल से बना प्रसाद अर्पित करना शुभ होता है. 

मीन राशि

मीन राशि मंत्र "ॐ सिद्धि विनायकाय नमः।, 'ॐ गजाननाय नमः"

मीन राशि के भक्त के लिए इन मंत्रों का जाप शुभदायक होता है. गहरे पीले रंग की गणेश की मूर्ति की पूजा करना शुभदायक होता है. प्रतिमा को पीले वस्त्र अर्पित करने चाहिए. गजानन की पूजा में पीले वस्त्र, पीले फूल, बादाम, पीले रंग की मिठाई, बेसन के लड्डू और केले अर्पित करना अत्यंत शुभदायक होता है.