भाद्रपद पूर्णिमा के दिन ग्रहों की शुभता के लिए राशि अनुसार करें दान

भाद्रपद माह की पूर्णिमा के दिन राशि अनुसर यदि पूजा और दान कार्य किया जाए इस दिन का विशेष लाभ भक्तों को प्राप्त होता है. भाद्रपद पूर्णिमा का दिन अनेक कार्यों हेतु बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन पर कुछ विशेष धार्मिक कार्यों का आरंभ भी होता है क्योंकि इस के पश्चात आश्विन मास के आगम एवं श्राद्ध पक्ष की तैयारियां आरंभ हो जाती है अत: इस दिन को विशेष नियमों के साथ संपन्न किया जाता है. आइये जानते हैं भादो माह की पूर्णिमा के दिन अपनी राशि अनुसार किए गए कार्यों से कैसे पाया जा सकता है. विशेष लाभ. 

मेष राशि के लिए उपाय  

मेष राशि वालों के लिए भाद्रपद पूर्णिमा के दिन कुछ कार्यों को करना शुभ होता है. भाद्रपद पूर्णिमा के दिन पर लाल रंग के वस्त्र एवं भोजन सामग्री का दान शुभ होता है. इस दिन किया जाने वाला अन्न दान व्यक्ति को अपने ग्रह दोष से मुक्ति दिलाता है. इसी के साथ इस दिन श्री विष्णु मंत्र जाप के अलावा मंगल मंत्र जाप करने से राशि को बल प्राप्त होता है. 

वृष राशि के लिए उपाय 

वृष राशि वालों के लिए भाद्रपद पूर्णिमा के दिन कुछ कार्यों को करना शुभ होता है.इस दिन पर खीर का भोग श्री विष्णु भगवान को अवश्य लगाना चाहिए. इसके साथ ही श्वेत वस्त्र पर हल्दी से ऊं लिखकर भगवान को अर्पित करना चाहिए. ऎसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. कई रुपों में यह समय जीवन को सकारात्मक और वैभवता प्रदान करने वाला भी होता है. 

मिथुन राशि के लिए उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मिथुन राशि वालों को पूर्णिमा के दिन स्नान दान के कार्य अवश्य करने चाहिए. अपने राशि स्वामी बुध को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. भाद्रपद पूर्णिमा के दिन गाय को हरा चारा अवश्य खिलाएं. इसके साथ ही दूध से भगवान श्री विष्णु का अभिषेक करना चाहिए. ऎसा करने से आर्थिक संपन्नता के साथ साथ बुध ग्रह की शुभता भी प्राप्त होती है. 

कर्क राशि के लिए उपाय

कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है और पूर्णिमा का समय इनके लिए सदैव ही विशेष होता है. इसलिए जिन लोगों की कर्क राशि है उन्हें इस शुभ अवसर भगवान शिव का रुद्राभिषेक करना चाहिए. साथ ही किसी जरूरतमंद या ब्राह्मण को दूध और दही का दान करना भी बहुत अच्छे फलों को देने में सहायक बनता है.

सिंह राशि के लिए उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सिंह राशि पर सूर्य देव का अधिकार होता है. पूर्णिमा के दिन व्यक्ति को तांबे के पात्र में गेहूं डालकर श्री विष्णु मंदिर में दान करना चाहिए. इसके अलावा इस दिन पर आदित्य हृदय का पाठ करते हुए सूर्य देव को अर्घ्य देना चाहिए. ऎसा करने से सूर्य के समान तेज एवं शुभता की प्राप्ति होती है. 

कन्या राशि के लिए उपाय 

कन्या राशि वालों को भादो पूर्णिमा के दिन पर पक्षियों को दाना डालना चाहिए. इसके अलावा इस दिन लक्ष्मी जी के सा वहीं गणेश जी की पूजा करनी चाहिए. पूर्णिमा के दिन पर भक्तों को चाहिए इस दिन लक्ष्मी जी के स्त्रोत का पाठ करें ऎसा करने से व्यक्ति को सुखों की प्राप्ति होती है.  

तुला राशि के लिए उपाय 

तुला राशि वालों के लिए इस समय के दौरान श्री लक्ष्मी और विष्णु जी को पंचामृत का भोग अवश्य लगाना चाहिए. रात्रि के समय चंद्रमा की पूजा करनी चाहिए. इस दिन मंदिर में खीर का दान करना बहुत शुभ माना जाता है.

वृश्चिक राशि के लिए उपाय

ज्योतिष के अनुसार वृश्चिक राशि वालों को अपने जीवन में सफलता प्राप्ति हेतु पूर्णिमा के दिन मंगल मंत्रों का जाप अवश्य करना चाहिए. पूर्णिमा के दिन बूंदी के लड्डूओं का भोग भगवान को अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से आपको हनुमान जी के साथ-साथ माता लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त होती है. साथ ही जीवन एमं उत्पन्न होने वाली बाधाएं भी दूर हो जाती हैं. 

धनु राशि के लिए उपाय 

धनु राशि के लिए पूर्णिमा का दिन अपने ज्ञान एवं अपनी आध्यात्मिक ऊर्जाओं को पूरा करने के लिए बहुत उत्तम होता है. इसलिए पूर्णिमा के शुभ दिन पर श्री विष्णु भगवान को हल्दी लगानी चाहिए. इसके साथ ही गाय को आटे की लोई पर गुड़ रख कर खिलाना चाहिए.

मकर राशि के लिए उपाय 

मकर राशि वालों के लिए पूर्णिमा के दिन शिव पूजन करने के साथ समस्त प्रकार के शुभ फलों को पाना अत्यंत ही विशेष होता है. इस दिन पर सरसों के तेल में कपूर डाल कर मंदिर में दीपक जलाना चाहिए. संध्य्ता समय के दौरान विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ अवश्य करना चाहिए. ऎसा करने से शनि की शुभता एवं जीवन में सफलता की प्राप्ति होती है. 

कुंभ राशि के लिए उपाय 

कुंभ राशि वालों के लिए भाद्रपद पूर्णिमा के दिन कुछ कार्यों को करना शुभ होता है. इस शुभ दिन के दौरान प्रात:काल समय में शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए तथा तिल का दान करना उत्तम होता है. कुंभ राशि वालों को अपने जीवन में एकाग्रता और लक्ष्य निर्धारित करने में यदि दिक्कत आती है तो ऎसे में पूर्णिमा के दिन 108 बार गायत्री मंत्र का जाप करना अति अनुकूल माना जाता है.

मीन राशि के लिए उपाय 

मीन राशि वालों के लिए भाद्रपद पूर्णिमा के दिन कुछ कार्यों को करना शुभ होता है. इस दिन पर खीर और केसर का भोग अवश्य मंदिर में अर्पित करना चाहिए. मीन राशि वालों को भावनात्मक रुप से मजबूत होने के लिए इस दिन भगवान श्री हरि को पीले रंग का वस्त्र अर्पित करना चाहिए.