अधिक मास सावन शिवरात्रि ।Adhik Maas Shivratri

सावन माह की शिवरात्रि को सावन शिवरात्रि के रुप में जाना जाता है. श्रावण माह के दौरान आने वाली शिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव के अभिषेक से संबंधित कार्य संपन्न होते है. इस साल सावन माह में अधिकमास शिवरात्रि का समय भी होगा, लेकिन आने वाली शुद्ध श्रावण शिवरात्रि पर ही अभिषेक से संबंधित प्रथाएं संपूर्ण होंगी. इस समय पर अधिक मास शिवरात्रि का समय 14 अगस्त को होगा. 

हर साल सावन माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दौरान शिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. पर इस बार 2023 में सावन में अधिक मास शिवरात्रि का समय भी होगा. अधिक मास शिवरात्रि का प्राचीन शास्त्रों में विशेष महत्व है. ऐसा माना जाता है कि शिवरात्रि के समय पर भगवान शिव इस दिन पृथ्वी पर ज्योर्तिलिंग के रूप में दिखाई दिए. अब इस समय अधिक मास में शिवरात्रि का होना यह श्री विष्णु पूजन के लिए महत्वपूर्ण होगा क्योंकि अधिक मास के समय को श्री विष्णु का स्वामित्व प्राप्त है, ऎसे में शिव के प्रिय मास में अधिक मास होने से यह समय श्री विष्णु पूजन के लिए भी महत्व रखेगा. 

अधिक मास शिवरात्रि पूजा   

अधिक मास शिवरात्रि पूजन में शास्त्रों के अनुसार, इस दिन भक्तों को प्रात:काल से ही पूजन आरंभ कर देना चाहिए. दिन के सभी चार चरणों में भगवान शिव के नाम का जाप करते हुए पूजन करना चाहिए. प्रभु की पूजा करने से प्रभु को प्रसन्न किया जाता है और भक्त अपनी सभी इच्छाओं को पूरा करने में सक्षम है. यह उपवास प्रदोष निशिथ काल में देखा जाना चाहिए. एक व्यक्ति जो इस उपवास को व्यवस्थित तरीके से देखने में असमर्थ है, उसे रात या आधी रात की शुरुआत में शिव पुजन करना चाहिए. यदि वह रात्रि पूजन संभव नहीं है तो संध्या को भगवान शिव की पूजा करना शुभ माना जाता है.

महा शिवरात्रि की रात को बहुत शुभ माना जाता है. महा शिवरात्रि की रात में शिव मंत्रों का जाप करना सिद्धि प्रदान करने वाला होता है. इस समय शिव लिंग पूजा फलदायी परिणाम देने वाली होती है. इस दिन पर अधिकमास होने के कारण प्रात:काल समय श्री विष्णु पूजन करना चाहिए तथा भक्तों को भगवान के नामों का जाप करना चाहिए. इस समय शिव एवं विष्णु पूजन करना भक्त की सभी इच्छाओं को पूरा करता है.  

अधिक मास पर राशि अनुसार उपाय 

मेष राशि 

अधिक मास शिवरात्रि के दिन मेष राशि वालों को भगवान शिव को लाल फूल चढ़ाने और महा मृत्युंजय मंत्र का जाप करने से लाभ हो सकता है. यह भी सुझाव दिया जाता है कि वे अच्छे स्वास्थ्य और सफलता प्राप्त करने के लिए इस दिन उपवास करें.

वृषभ राशि 

अधिक मास शिवरात्रि के दिन वृषभ राशि वालों को भगवान शिव को सफेद फूल चढ़ाने और रुद्राभिषेक पूजा करने से लाभ हो सकता है. यह भी सुझाव दिया जाता है कि वे अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें.

मिथुन राशि 

अधिक मास शिवरात्रि के दिन मिथुन राशि के जातकों को महामृत्युंजय हवन करने और भगवान शिव को हरे फल चढ़ाने से लाभ हो सकता है. यह भी सुझाव दिया जाता है कि वे अच्छे स्वास्थ्य और सफलता के लिए ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें.

कर्क राशि 

अधिक मास शिवरात्रि के दिन कर्क राशि के जातकों को भगवान शिव को दूध और सफेद फूल चढ़ाने और महा मृत्युंजय पूजा करने से लाभ हो सकता है. यह भी सुझाव दिया जाता है कि वे अच्छे स्वास्थ्य और सफलता के लिए इस दिन उपवास करें.

सिंह राशि 

अधिक मास शिवरात्रि के दिन सिंह राशि के जातकों को रुद्राभिषेक पूजा करने और भगवान शिव को लाल फूल चढ़ाने से लाभ हो सकता है. यह भी सुझाव दिया जाता है कि वे अच्छे स्वास्थ्य और सफलता के लिए महा मृत्युंजय मंत्र का जाप करें.

कन्या राशि 

अधिक मास शिवरात्रि के दिन कन्या राशि के  लोगों को भगवान शिव को दूध और सफेद फूल चढ़ाने और पवित्र रुद्राभिषेक पूजा करने से शुभ लाभ मिलते हैं. इसके अलावा, ऊँ नमः शिवाय मंत्र के जाप के द्वारा जीवन में अच्छे स्वास्थ्य का आशीर्वाद मिलता है. समृद्धि को बढ़ावा मिलता है. 

तुला राशि 

अधिक मास शिवरात्रि के दिन तुला राशि वालों के लिए, भगवान शिव को नाजुक सफेद फूल चढ़ाने और पवित्र महामृत्युंजय पूजा करने से संभावित लाभ के अवसर पैदा हो सकते हैं. इसके अतिरिक्त, ओम नमः शिवाय मंत्र के जाप की शांत तरंगें संभावित रूप से उनके जीवन में अच्छे स्वास्थ्य और सफलता की लहर ला सकती हैं.

वृश्चिक राशि 

अधिक मास शिवरात्रि के दिन वृश्चिक व्यक्तियों के लिए, एक शुभ दिन पवित्र रुद्राभिषेक पूजा करने और भगवान शिव को जीवंत लाल फूल चढ़ाने से संभावित लाभ मिल सकता है. इसके अलावा, एक दिन का उपवास उनके जीवन में अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि की संभावना को बढ़ा सकता है.

धनु राशि 

अधिक मास शिवरात्रि के दिन धनु राशि के तहत पैदा होने वाली साहसी और साहसी आत्माएं संभावित रूप से भगवान शिव को चमकीले पीले फूल चढ़ाकर और महामृत्युंजय पूजा करके आशीर्वाद आमंत्रित कर सकती हैं. सफलता और अच्छे स्वास्थ्य की संभावना को और बढ़ाने के लिए, यह सुझाव दिया जाता है कि वे ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें - एक शक्तिशाली आह्वान जो उन्हें उनकी आकांक्षाओं की ओर बढ़ने में मदद कर सकता है.

मकर राशि 

अधिक मास शिवरात्रि के दिन मकर राशि के लोग पवित्र रुद्राभिषेक पूजा करके और भगवान शिव को शांत नीले फूल चढ़ाकर संभावित लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा, इस दिन उपवास करना संभावित रूप से उनके जीवन में अच्छे स्वास्थ्य और सफलता को प्रकट करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम कर सकता है - जो उनके अनुशासित और दृढ़ स्वभाव का एक प्रमाण है.

कुंभ राशि

अधिक मास शिवरात्रि के दिन कुंभ राशि के व्यक्तियों के लिए, भगवान शिव को शुद्ध सफेद फूल चढ़ाने और महामृत्युंजय पूजा करने से संभावित लाभ का अवसर मिल सकता है. ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप उन्हें सीमाओं से मुक्त होने और उनके जीवन में अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि की लहर लाने में मदद करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में काम कर सकता है.

मीन राशि 

अधिक मास शिवरात्रि के दिन मीन राशि के लोग पवित्र रुद्राभिषेकम पूजा करके और भगवान शिव को चमकीले पीले फूल चढ़ाकर संभावित रूप से लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा, इस दिन उपवास करने से उन्हें अपने जीवन में अच्छे स्वास्थ्य और सफलता की संभावना को उजागर करने में मदद मिल सकती है.